दिल्ली सरकार के लोकनायक अस्पताल में तकनीशियनों की कमी, प्रशासन ने घटाया सर्जरी का समय

दिल्ली सरकार के लोकनायक अस्पताल में ओटी (ऑपरेशन थियेटर) तकनीशियनों की कमी मरीजों पर भारी पड़ने वाली है। क्योंकि कर्मचारियों की कमी के कारण अस्पताल प्रशासन ने सर्जरी का समय एक घंटा कम कर दिया है। साथ ही अब दो शिफ्ट की जगह सिर्फ एक शिफ्ट में मरीजों का ऑपरेशन होगा। इस वजह से अस्पताल में मरीजों की सर्जरी घट जाएगी। मरीज इलाज के लिए भटकने को मजबूर होंगे।

अस्पताल प्रशासन ने इस बारे में छह फरवरी को आदेश जारी किया है। अस्पताल के मेडिकल निदेशक डॉ. किशोर सिंह ने कहा कि ओटी तकनीशियनों की भारी कमी है। इस वजह से ओटी चलाने में दिक्कत आ रही थी। इस वजह से ऑपरेशन का समय कम किया गया है। कर्मचारियों की व्यवस्था होने तक एक शिफ्ट में ही सुबह नौ बजे से तीन बजे तक ऑपरेशन थियेटर चलेंगे।

पहले ऑपरेशन थियेटर चलाने का समय सुबह नौ से शाम चार बजे तक था। लेकिन इसे दो शिफ्ट में चलाया जाता था। इस वजह से दूसरी शिफ्ट में अक्सर शाम छह से सात बजे तक ऑपरेशन होते थे। अब ऐसा नहीं हो पाएगा।

चार में से एक ऑपरेशन थियेटर बंद

कुछ माह पहले ऑपरेशन थियेटर में संसाधनों की कमी के कारण जनरल सर्जरी विभाग ने ऑपरेशन थियेटर बंद करने की चेतावनी दी थी। जनरल सर्जरी विभाग के चार ऑपरेशन थियेटर में से एक ऑपरेशन थियेटर बंद भी है।

Related Articles

Back to top button