71 साल के बाद मिली सर डॉन ब्रैडमैन की बल्लेबाजी की कलर वीडियो…

सर्वकालिक महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन की बल्लेबाजी का एक कलर वीडियो लंबे अरसे बाद मिला है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन की बल्लेबाजी का कलर वीडियो 71 साल के बाद नेशनल फिल्म एंड साउंड अर्काइव ऑफ ऑस्ट्रेलिया (NFSA) मिला है, जिसे अब रिलीज कर दिया गया है।

NFSA की वेबसाइट और ट्विटर पर इस कलर वीडियो को शेयर किया गया है, जिसमें डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के ही ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। नेशनल फिल्म एंड साउंड अर्काइव ऑफ ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक, ये कलर वीडियो 16 फरवरी 1949 का है। हालांकि, ये मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर का नहीं था, बल्कि testimonial मैच AF Kippax और WA Oldfield के बीच खेला गया था।

NFSA ने कहा है कि ये 16mm कलर फुटेज को सूचना विभाग, दूसरे विश्व युद्ध और फिर एबीसी टीवी के लिए काम करने वाले तत्कालीन कैमरामैन George Hobbs ने रिकॉर्ड किया था। 66 सेंकेड के इस वीडियो में कोई आवाज तो नहीं है, लेकिन शनिवार को खिली हुई धूप के दौरान मैच के लम्हे इसमें देखे जा सकते हैं। एससीजी में डॉन ब्रैडमैन का ये आखिरी मैच था।

साल 1948 में आखिरी मैच खेलने वाले डॉन ब्रैडमैन ने यहां टेस्टीमोनियल मैच खेला था। अपने 20 साल के क्रिकेट करियर में उन्होंने कंगारू टीम के लिए कुल 54 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें 99.94 की औसत से 29 शतकों के साथ 6996 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 12 दोहरे शतक और 13 अर्धशतक भी शामिल है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सात दशक बीत जाने के बाद भी डॉन ब्रैडमैन के ही नाम है।

Related Articles

Back to top button