पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाये आयुर्वेद तरीका, 6 आयुर्वेदिक तरीको से कम होगा मोटापा

अगर आप पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) से परेशान हैं, तो यकीनन आप पेट पर जमी चर्बी को कम करने के उपाय (Ways To Reduce Belly Fat) तलाश रहे होंगे. हो सकता है कि आपको पेट पर जमी वसा पसंद न हो और आपको लगता हो कि यह आपके लुक और पर्सनालिटी को खराब कर रही है, लेकिन इससे भी ज्यादा बुरा यह है कि यह कई बीमारियों को भी जन्म दे सकती है. पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेद (Ayurveda To Reduce Belly Fat) काफी मददगार हो सकता है. कई ऐसी आयुर्वेदिक औषधियां (Ayurvedic Medicines) हैं जो पेट की चर्बी और मोटापे से छुटकारा दिला सकते हैं. इस खतरे को समझते हुए बढ़ती तोंद को कम करने के लिए अगर आप भी घरेलू नुस्खे (Home Remedies) तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए सबसे जरूरी है आहार में बदलाव करना. ऐसा आहार लें जो सेहतमंद हो. बारह का खाना कम खाएं. तला-भुना और रिफाइन कार्बस का इनटेक भी कम करें. क्योंकि आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं… इसी के साथ आप वजन कम करने और पेट पर जमी वसा को घटाने (Stomach Fat Reduce Tips) के लिए आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं. यहां हैं 6 ऐसी जड़ी बूटियां जो पेट पर जमी वसा को कम करने में मददगार साबित होंगी…

पेट पर जमी चर्बी को कम करेंगी ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां (Ayurvedic Herbs To Get Rid Of Belly Fat)

1. पेट पर जमी वसा को कम करने में मदद करेगी दालचीनी

हो सकता है कि आप जरा से हैरान हो गए हों. लेकिन यह सच है कि दालचीनी पेट पर जमी वसा को कम करने में आपके बहुत काम आ सकती है. दालचीनी में औषधीय गुण होते हैं, जो चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आप इस आयुर्वेदिक घटक को अपनी चाय में शामिल कर सकते हैं. पेट पर जमी वसा को घटाने के लिए आप सुबह की अपनी सबसे पहली चाय में दलाचीनी का इस्तेमाल करें.

3cl049q8 तेजी से वजन घटाने में कमाल हैं ये 6 चीजें!

2. पेट पर जमी वसा और वजन घटाने के लिए खाएं त्रिफला

त्रिफला में हरितकी, बिभीतकी और अमलकी जैसे सूखे फलों का उपयोग करके बनाया जाता है. त्रिफला बनाने के लिए इन तीनों को एक साथ मिलाया जाता है. ये जड़ी-बूटियां शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकती हैं. त्रिफला पाचन को बेहतर बनाता है और चयापचय को बढ़ावा दे सकता है. यह पेट पर जमी जिद्दी वसा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

ovaee3h8 पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए खाएं त्रिफला.

3. मोटापा घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं मालाबार इमली

मालाबार इमली (Garcinia Cambogia) एक उष्णकटिबंधीय यानी ट्रोपिकल (Tropical Fruit) फल है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है. फल में ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर को वसा बनाने की क्षमता को अवरुद्ध कर सकते हैं. यह चयापचय को बढ़ावा दे कर भूख को कम कर सकता है. मालाबार इमली पेट पर जमी वसा ही नहीं तनाव को कम करने, रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मददगार है.

6. पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए खाएं मेथी दाना

मेथी के बीज अपने पाचन को बढ़ाने और वजन कम करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. मेथी में गैलक्टोमेनान होता है, जो पानी में घुलनशील घटक है. यह भूख को कम करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास कराता है. यह शरीर की चयापचय दर को भी बढ़ा सकता है, जिससे आपके लिए जिद्दी पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है.

pq0n82c मेथी दाना पेट पर जमी वसा को कम करने में मदद कर सकता है.

4. पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए गुग्गल

गुग्गुलु एक प्राचीन जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. इसमें असंतृप्त स्टेरॉयड गुग्गुलोस्टेरोन होता है-जो चयापचय को बढ़ावा दे सकता है. यह वजन घटाने में सहायता करता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. आप अपनी चाय में गुग्गुलु मिला सकते हैं और प्रभावी परिणाम के लिए इसे सुबह में ले सकते हैं.

5. वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने में काम आएगा पुनर्नवा

पुनर्नवा वजन घटाने और पेट की चर्बी घटाने में सहायता कर सकती है. इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो मूत्राशय और गुर्दे को स्वस्थ रख सकते हैं. पुनर्नवा जल प्रतिधारण से भी राहत दे सकता है.

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

Related Articles

Back to top button