जानिए किस देश में रेड लिपस्टिक लगाने पर है प्रतिबंधि, इन चीजों को पहनना भी मना

हर साल नॉर्थ कोरिया से भागकर हजारों शरणार्थी साउथ कोरिया में शरण लेते हैं. नॉर्थ कोरिया से भागकर आए यही लोग वहां जरी किम जोंग उन के क्रूर शासन के किस्से भी सुनाते रहे हैं. साउथ कोरिया के सियोल में रह रहीं ऐक्ट्रेस नारा कांग भी इन्हीं भाग कर आए लोगों में से एक हैं. हालांकि नारा ने दावा किया है कि नॉर्थ कोरिया के युवा भी इस शासन से तंग आ चुके हैं और नए-नए तरीकों से विरोध जता रहे हैं.

नारा के मुताबिक नॉर्थ कोरिया में रेड लिपस्टिक प्रतिबंधित है और इसे लगाकर घूमना किसी सपने की तरह है. CNN से बातचीत में 22 साल की नारा ने बताया कि नॉर्थ कोरियन सरकार रेड लिपस्टिक को कैपिटलिज्म का प्रतीक मानती है और इसलिए इस पर बैन लगाया गया है. नारा के मुताबिक इस सब से तंग आकर ही उन्होंने नॉर्थ कोरिया छोड़ने का फैसला लिया था.

रेड लिपस्टिक, अंगूठी, ब्रेसलेट सब बैन!
बता दें कि सिर्फ रेड लिपस्टिक ही नहीं कई अन्य तरह के मेकअप भी नॉर्थ कोरिया में प्रतिबंधित हैं. नारा बताती हैं कि वहां महिलाएं होठों पर कोई पारदर्शी जेल या ज्यादा से ज्यादा पिंक कलर की लिपस्टिक ही लगा सकती हैं. इन सभी बातों पर कंट्रोल करने के लिए बाकायदा मेकअप पुलिस भी बनाई गई है. नारा के मुताबिक अगर नॉर्थ कोरिया में आप मेक अप करना चाहते हैं तो आप अपनी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं क्योंकि लोकल लोग ही आपकी आलोचना करने लगते हैं, साथ ही हर 10 मीटर पर आपको मेक अप पुलिस की पेट्रोलिंग टीम मिल जाएगी. नॉर्थ कोरिया में अंगूठी, ब्रेसलेट पहनना भी मन है साथ ही तय हेयर स्टाइल में से ही किसी एक को चुनना होता है. यहां महिलाएं बाल खोलकर भी नहीं घूम सकतीं.

मेकअप पुलिस से बचना नामुमकिन!
CNN की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2010 से 2015 के बेच नॉर्थ कोरिया छोड़कर आए कई लोगों ने बताया कि वहां मिनी स्कर्ट, ग्राफिक शर्ट, ऐसा कोई कपड़ा जिस पर अंग्रेजी में कुछ लिखा हो या फिर टाइट जींस भी प्रतिबंधित है. पहली बार इन नियमों का उल्लंघन किए जाने पर शहर के किसी चौराहे पर खड़ा कर बेइज्जती की जाती है. दूसरी बार में मजदूरी की सजा और बार-बार करने पर इसे सरकार के खिलाफ विद्रोह भी माना जा सकता है. नॉर्थ कोरिया में सरकार के विरोध को सबसे बड़ा अपराध माना जाता है और इसकी सजा मृत्यु दंड है.

Related Articles

Back to top button