AIIMS Rishikesh convocation 2020: गृहमंत्री अमित शाह ने कहा-केंद्र सरकार ने हेल्‍थ सेक्‍टर को किया मजबूत

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में आयोजित द्वितीय दीक्षा समारोह में बतौर मुख्य अतिथि गृहमंत्री भारत सरकार अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने हेल्‍थ सेक्‍टर को मजबूत किया है। सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए लगातार काम कर रही है। देश में नए 22 एम्स खोले जाने हैं। सरकार की योजना है कि हर राज्य में एक एम्स खोला जाए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एम्स की कार्यवाही को देखकर दिल को असीम शांति और सुख प्राप्त हुआ। निदेशक रविकांत कि गृह मंत्री ने इस कार्य के लिए तारीफ की। आज देवभूमि वीरभूमि में बाबा केदारनाथ को प्रणाम करके अपनी बात को शुरू करूंगा। गृह मंत्री ने कहा कि जिस उद्देश्य के साथ छात्र छात्राओं को विषय ज्ञान दिया गया है, पढ़ा लिखाया गया है। उद्देश्यों की पूर्ति आपके माध्यम से होनी चाहिए। जब भी मरीज आपके सामने आए इसके भीतर भगवान नजर आना चाहिए। ऐसी शुभकामनाएं देता हूं।

गृहमंत्री ने कहा इस प्लेटफार्म पर खड़े होकर सिर्फ आजीविका का ध्यान नहीं रखना होगा, बल्कि विश्व के शिखर तक भारत को पहुंचाने के लिए छात्र-छात्राओं को योगदान करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने आने के बाद की स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने का काम किया। आज 157 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा के साथ काम शुरू हुआ है। अटल जी ने 6 एम्‍स से काम शुरू किया। प्रधानमंत्री मोदी ने 22 नए एम्स दिए है। प्रत्येक राज्य को एक एम्स मिलना चाहिए। अटल बिहारी ने उत्तराखंड राज्य के साथ इसे एम्‍स भी दिया। गृहमंत्री ने कहां प्रधानमंत्री इंफ्रास्ट्रक्चर ही खड़ा नहीं किया कई योजनाओं से जोड़ा है। अटल आयुष्मान योजना सबसे बड़ी योजना है, 60 करोड़ लोग इससे जुड़े हैं। 12.38 करोड़ परिवारों को भी ई कार्ड बनाने का काम पूरा हुआ है। नए साल में करीब एक करोड़ लोगों को ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध कराने का काम सरकार ने किया है। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के जरिये गरीब लोगों को लाभ दिया जा रहा है।

गृह मंत्री ने कहा कि योग को हम जीवन का हिस्सा बनाते हैं तो बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने फीट इंडिया के जरिये इसे प्रमोट किया है। हम हर तीसरी लोक सभा क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज बनाने का काम 2024 तक पूरा करेंगे। 2030 तक भारत शिक्षा, चिकित्सा सभी क्षेत्र में सर्वोच्च शिखर पर पहुंचेगा। यहां से डॉक्टर बनकर जाने वाला बड़े पद पर जाने का विचार ना करें, वह बड़ा व्यक्ति बनकर जाने का विचार करके यहां से जाए।

गृह मंत्री ने छात्र-छात्राओं से कहा कि आप यहां से चिकित्सा ज्ञान लेकर जा रहे हैं। देश में 60 करोड़ गरीब मरीजों आपके सामने होंगे। सभी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन को आगे बढ़ाना है। हमारे 130 करोड़ लोगों का देश महान परंपरा वाला देश है। जिसके लिए विश्व में दूसरा स्थान नहीं, बल्कि सर्वोच्च स्थान बना है। इस देश को नरेंद्र मोदी के रूप में ऐसा बेटा मिला है, जो देश को विश्व के शिखर तक पहुंचाने की काबिलियत रखता है। गृह मंत्री ने सभी को यशस्वी जीवन की शुभकामनाएं देते हुए अपना संबोधन समाप्त किया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एम्स ऋषिकेश में नई योजनाओं का भी शिलान्यास किया। जिनमें प्रत्यारोपण खंड, एम्स नेत्र केंद्र, तंत्रिका विज्ञान केंद्र, कैंसर केंद्र, शैक्षिक खंड, प्रशासनिक खंड, महिला छात्रावास, टाइप थर्ड आवास, बहु प्रयोजन भवन तथा विवाहित डॉक्टर छात्रावास शामिल है।

इससे पहले सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बीएसएफ के चार्टर विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे। एयरपोर्ट पर उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के अलावा उत्तराखंड सरकार में मंत्री मदन कोशिक, हरक सिंह रावत, सुबोध उनियाल, विधायक हरबंस कपूर आदि कई भाजपा के नेताओं ने उनका स्‍वागत किया। यहां से वे सड़क मार्ग से एम्स ऋषिकेश रावना हुए।

समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक प्रतिभाग कर रहे हैं। दीक्षांत समारोह में कुल 252 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। जिनमें एमबीबीएस 2013 बैच के 73, 2014 बैच के 92, एमडीएमएस के 14, बीएससी नर्सिंग के 57 व एमएससी नर्सिग के 16 विद्यार्थी शामिल हैं। समारोह में मुख्यमंत्री उत्तराखंड त्रिवेंद्र सिंह रावत, संस्थान के अध्यक्ष प्रो. समीरन नंदी आदि अतिथि भी मौजदू हैं।

मैंने परिश्रम की पराकाष्ठा अमित शाह से सीखी: त्रिवेंद्र सिंह रावत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने परिश्रम की पराकाष्ठा अमित शाह से सीखी है। उत्तराखंड में आयुष्मान योजना का लाभ शत-प्रतिशत रूप से दिया है। एम्स निदेशक और टीम का इस कार्य में हमें भरपूर सहयोग मिला है। 3 साल पहले जब हमने सरकार बनाई तो चिकित्सा सेवा में सुधार हमारे लिए चुनौती थी। बाल मृत्यु दर शिशु मृत्यु दर में 71 फीसद कमी आई है। इसे 90 फीसद तक ले जाना है। हमारी संवेदनशीलता ही हमें लक्ष्य तक पहुंचाने में सहायक होती है। देश की और प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को हमें दुख दूर करना है। उत्तराखंड में हमने टेलीमेडिसिन के जरिए सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। अपोलो हॉस्पिटल, जिला अस्पताल, एम्स से हमने इससे कनेक्ट किया है। इसके जरिये बेहतर सेवा दे रहे हैं। एंबुलेंस सेवा के जरिये हमने एम्स में लाकर कई लोगों की जान बचाई है। पर्वतीय क्षेत्र के लोगों को हेली सेवा का लाभ मिल रहा है।

अटल बिहारी वाजपेई ने आम आदमी को बेहतर स्वास्थ्य का सपना देखा था: केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने देश के आम आदमी को बेहतर स्वास्थ्य का सपना देखा था। उनके कार्यकाल में एम्स की स्थापना हुई। तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सुषमा स्वराज ने इस काम को आगे बढ़ाया। ऋषिकेश में एम्स की स्थापना उन्हीं के कार्यकाल में हुई थी, मुझे खुशी है इस बात की कि तेजी के साथ विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि यहां से उपाधि लेने वालों सम्मानित करने का मौका मिल रहा है यह भी हमारे लिए गौरव की बात है। यहां स्पेशलिस्ट और सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे। इसका लाभ सिर्फ उत्तराखंड कोई नहीं मिल रहा है, बल्कि देश के पश्चिम क्षेत्र को भी इसका लाभ मिल रहा है। सेवाओं की शत-प्रतिशत उपलब्धता होना बड़ी बात है। आने वाले समय में देश को 22 और एम्स मिलने वाले हैं। अटल बिहारी वाजपेई 6 एम्स से शुरुआत की थी। वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस काम को तेजी के साथ आगे बढ़ाया है।

ऋषिकेश पूरे विश्व में है योग की राजधानी: रमेश पोखरियाल निशंक

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि ऋषिकेश पूरे विश्व में योग की राजधानी है। अध्यात्म के शिखर का यह स्थान है। यहां दीक्षा समारोह का होना गौरव की बात है। उपाधि ग्रहण करने वालों को समाज में जाकर लोगों के जीवन की रक्षा करनी है। अयोध्या की भूमिका यहां से जाने वाले छात्र-छात्राओं को निभानी है। देश के विराट व्यक्तित्व गृह मंत्री अमित शाह के हाथों आप सभी को उपाधि मिल रही है, यह बड़े गौरव की बात है। निशंक ने कहा कि देश की श्रेष्ठता के लिए योद्धा पुरुष बनकर सामने आए हैं अमित शाह। दुनिया में हम से ही ज्ञान विज्ञान को सिखा है। 370 का विषय या नागरिक कानून का विषय हो पिछले 70 वर्षों से लंबित इन सभी समस्याओं का निस्तारण प्रधानमंत्री के नेतृत्व में गृहमंत्री ने किया है। केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 22 और नए एम्स खुलने जा रहे हैं। तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सुषमा स्वराज ने इस एम्स का शिलान्यास किया। इस संस्थान ने देश के कई कीर्तिमान को तोड़ा है। स्वास्थ्य मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में मुझे सेवा करने का मौका मिला। अब केंद्र में सेवा का मौका मिल रहा है। मुझे पूरा भरोसा है कि यहां से पढ़कर निकलने वाले छात्रों की यात्रा यहीं समाप्त नहीं होगी। देश और विश्व में यह नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे।

एम्स ऋषिकेश बनने जा रहा है उत्तराखंड का एक नया धाम : प्रोफेसर रविकांत 

एम्स ऋषिकेश के अध्यक्ष प्रोफेसर समीरन नंदी ने कार्यक्रम शुभारंभ की घोषणा की। एम्स के निदेशक प्रोफेसर रविकांत ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया। एम्स की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत कर रहे हैं। निदेशक प्रोफेसर रविकांत ने कहा कि एम्स ऋषिकेश उत्तराखंड का एक नया धाम बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री की ओर से संस्थान को 200 एकड़ भूमि और दी जा रही है। एम्स ऋषिकेश 24 घंटा चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। नर्सिंग को हमने ज्यादा फोकस किया है। अब तक 1,18,000 मरीज यहां इंडोर में भर्ती किए हैं।136 स्पाइन सर्जरी हम कर चुके हैं। साथ ही 727 ज्वाइंट रिप्लेसमेंट किए गए। निदेशक ने कहा कि उत्तराखंड की विषम परिस्थिति को देखते हुए हेली रेस्क्यू को हम बढ़ावा देंगे। एम्स के भीतर तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। एम्स निदेशक रविकांत ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के सपने को साकार करने में यह कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। भविष्य में संस्थान को 2000 और शयाओं के विस्तार की आवश्यकता है।

Related Articles

Back to top button