रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धोना होता है बहुत जरूरी, जानिए आखिर क्यों है जरुरी रात में फेश वॉश करना

पूरे दिन काम में बिजी रहने के बाद खुद का ध्यान रखने के साथ साथ अपनी स्किन का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है. वैसे तो लोग इतना थक जाते हैं कि काम ले लौटकर मन करता है कि बस खाना खाएं और बिस्तर पर सो जाएं. लेकिन ऐसा करना जैसे आपके हेल्थ रूटीन को बिगाड़ सकता है ठीक उसी प्रकार आपकी त्वचा को भी हानि पहुंचा सकता है. आपको बता दें कि रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धोना बहुत जरूरी होता है. ये आपके पूरी दिन की थकान को तो उतारता ही है साथ ही आपके स्किन की गंदगी को भी साफ करता है. हालांकि कई लोग ऐसा करने से बचते हैं. वह सोचते हैं कि सुबह उठकर ही एक बार में चेहरे और मुहं धो लेगें. ऐसा करना बिल्कुल गलत है. आइए आपको बताते हैं कि आखिरकार क्यों रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से वॉश करना जरूरी होता है.

स्किन पोर्स होते हैं साफ
आपकी स्किन कोशिकाओं को बहाती है और समय के साथ मृत त्वचा कोशिकाओं को निर्माण की ओर ले जाती हैं. अगर आपकी चेहरे की देखभाल नहीं करेंगे तो ये आपकी त्वचा के पोर्स को बंद कर देगी. इसके अलावा चेहरे पर इस्तेमाल होने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स त्वचा के छिद्रों में को बंद कर देती है. अगर आप अधिक समय तक इसे चेहरे पर लगा छोड़ देंगे तो त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं. रात में चेहरे को साफ करने से आपके चेहरे से सारी गंदगी और जमी हुई मैल दूर हो जाती है. साथ ही त्वचा के पोर्स भी खुल जाते हैं.

पिंपल्स की समस्या से मिलेगा छुटकारा
क्लोज्ड पोर्स और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से चेहरे पर सबसे ज्यादा पिंपल्स होते हैं. रात में चेहरे को अच्छे से धोने से सिक्न की सफाई होता है और त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं. फेसवॉश करने से चेहरे की गंदगी दूर होती है जिससे सिक्न पर बैक्टीरिया का संक्रमण नहीं होता है. रात भर चेहरे पर मेकअप को बनाए रखने से त्वचा की दूसरी परेशानियां जैसे कि ब्लैकहेड्स और ब्लेमिश भी हो सकती है.

आईलैश रहती है सुरक्षित
जब आप सुबह आंखों से काजल निकालती हैं, तो उसके साथ आपकी पलकें भी निकलती हैं. मस्कारा के कोट पलकों को सख्त बना देते हैं. जितनी देर आपकी आंखों पर काजल लगा रहता हैं, उतनी ही आपकी पलकें कठोर हो जाती हैं और उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है. दरअसल जिस आईलाइनर का हम अपनी आंखों में इस्तेमाल करते हैं, उसमें कुछ ऐसे कैमिकल भी होते हैं, जो इतने लंबे समय तक आंखों पर लगे रहने के लिए अच्छे नहीं होते हैं. आंखों पर ज्यादा मेकअप करने से आपकी आंखों में जलन हो सकती है और आंखों में संक्रमण भी हो सकता है. ऐसे में रात को सोने से पहले चेहरे के साथ साथ आंखों को भी साफ कर लें.

भरपूर नींद जरूरी
रात की एक अच्छी नींद आपकी त्वचा के लिए अमृत का काम करती है. भरपूर नींद लेने से स्किन अपने आप ग्लो करने लगती है. इस समय त्वचा मृत कोशिकाओं को बहा देती है और रात में ही इनकी मरम्मत करती है. इसीलिए 7 या 8 घंटे की जरूर लें. नींद के बाद आपकी त्वचा अच्छा महसूस करती है लेकिन जब आप रात में अपना चेहरा नहीं धोते हैं, तो आपकी त्वचा अपना नैचुरल काम नहीं कर पाती है. ऐसे में चेहरा धोकर सोएं और अच्छी नींद लें.Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.

Related Articles

Back to top button