कोरोना वायरस के कारण हरियाणा में परीक्षाये हुई स्थगित, कर्फ्यू जैसे हालात

हरियाणा में कोरोना वायरस के चलते अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात बन गए हैं। शिक्षा विभाग ने बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए बृहस्पतिवार से शुरू होने वाली पहली से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी हैं। इस दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। इसके साथ ही 512 नए संदिग्‍ध मरीजों को निगरानी में रखा गया है। इसके साथ ही राज्‍य में किसान बाजार और अपनी सब्‍जी मंडी आदि पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है।

पहली से आठवीं कक्षा तक की परीक्षाएं स्थगित, आंगनबाड़ी केंद्र भी हुए बंद

बृहस्‍पतिवार को हरियाणा राज्‍य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्‍य प्रशासक ने आदेश जारी कर कहा कि राज्‍य में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए किसान बाजार और सब्‍जी मंडियां बंद रहेंगी।

गुरुग्राम और फरीदाबाद में किसी भी स्थान पर 50 या इससे अधिक लोगों के जमा होने पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा परिवहन विभाग ने जम्मू के कटरा सहित दूसरे राज्यों को जाने वाली कई रोडवेज बसों का संचालन अगले आदेश तक के लिए रोक दिया है। उच्चतर शिक्षा विभाग के साथ ‘पहल’ योजना के अंतर्गत होने वाले एमओयू (समझौता ज्ञापन) को भी फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। 19 मार्च को शिक्षा सदन पंचकूला में यह एमओयू होना था।

कटरा सहित दूसरे राज्यों में जाने वाली कई बसें बंद

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रदेश में सभी आंगनबाड़ी केंद्र 31 मार्च तक बंद रहेंगे। बिजली वितरण कंपनियों के प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर ने उपभोक्ताओं से गुजारिश की है कि शिकायतों के लिए बिजली निगम के कार्यालयों में आने से परहेज करें। बिजली आपूर्ति बाधित होने पर बिजली उपभोक्ता अपनी शिकायत के लिए हेल्पलाइन अथवा ईमेल की मदद ले सकते हैं।

68 की रिपोर्ट निगेटिव, 22 का इंतजार

पूरे प्रदेश में 512 नए संदिग्ध मरीजों को निगरानी में रखा गया है। मंगलवार तक जहां 3120 लोगों की निगरानी की जा रही थी, वहीं बुधवार को यह आंकड़ा 3632 पर पहुंच गया। सभी को वायरस की आशंका के चलते घरों में बने आइसोलेशन सेंटर में निगरानी में रखा गया है। 43 संदिग्ध मरीजों में से 31 की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। 12 संदिग्ध मरीज अभी अस्पतालों में डॉक्टरों की निगरानी में हैं।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि 91 संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 68 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। गुरुग्राम की युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि 22 लोगों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

पानीपत के ऐतिहासिक स्थल कालाअंब और काबुली मस्जिद को बंद किया

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बुधवार को पानीपत के ऐतिहासिक स्थल काला अंब और काबुली मस्जिद को बंद कर दिया गया। यहां के ताऊ देवीलाल और इब्राहिम लोधी पार्क समेत अन्य पार्कों को बंद करने की तैयारी है। फिलहाल एक पार्क में 50 से अधिक लोगों के एक साथ एकत्र होने पर रोक है।

ऐतिहासिक युद्ध के लिए प्रसिद्ध कालाअंब को देखने दूसरे प्रदेशों से भी लोग पहुंचते हैं। भीड़ को जुटने से रोकने के लिए बुधवार को अगले आदेश तक काला अंब को बंद कर दिया गया। काबुली कॉलोनी स्थित मस्जिद को भी बंद किया गया है।

ब्रह्मसरोवर पर पुलिसकर्मी तैनात

कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर समेत अन्य स्थलों को भी बंद कर दिया है। यहां पुलिसकर्मी और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के स्टाफ किसी भी पर्यटक को अंदर नहीं जाने दे रहे हैं। कुरुक्षेत्र के प्राचीन श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में भी प्रवेश बंद कर दिया है। यहां जाली का गेट लगाया गया है। इसमें से ही भक्त भगवान श्री लक्ष्मी नारायण के दर्शन कर सकेंगे। इधर, रोहतक में शीतला माता मंदिर बंद रखने के आदेशों पर बुधवार को आस्था भारी पड़ी। चैत्र मेले के चलते मंदिर में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। हालांकि मंदिर का गेट बंद रहा।

Related Articles

Back to top button