जानिए प्रधानमंत्री जनधन योजना की महत्वपूर्ण योजना, अकाउंट खुलवाने के जानें नियम

भारत के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सीधी मदद उपलब्ध कराने के लिए सरकार अब विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है. सरकार किसान सम्मान निधि (PM Kisan), रसोई गैस सब्सिडी, वृद्धावस्था पेंशन, फसल बीमा योजना समेत विभिन्न योजनाओं से जुड़ी राशि सीधे योग्य लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित करती है. ऐसे में बैंक खाते एवं खासकर देश की ग्रामीण आबादी के पास बैंक खाता होना बहुत अहम है. प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) इस लिहाज से काफी महत्वपूर्ण योजना है. देश में इस समय 38.57 करोड़ लोगों के पास जनधन अकाउंट हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोरोना संकट के इस मुश्किल काल में भी सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत महिला जनधन खाताधारकों को तीन माह तक 500-500 रुपये की सीधी मदद भेजने की घोषणा सरकार ने मार्च, 2020 में की थी. इसकी दो किस्त अब तक पात्र लाभार्थियों के खाते में डाली जा चुकी है.

क्या है इस योजना के तहत अकाउंट खुलवाने की पात्रता 

1.कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन कर सकता है.
2.हालांकि, आवेदक की उम्र 10 साल से अधिक होनी चाहिए.
3. PMJDY की वेबसाइट के मुताबिक 10 साल से अधिक आयु का पात्र भारतीय नागरिक किसी भी बैंक की शाखा में जाकर या बैंक कॉरेस्पॉन्डेंट या बैंक मित्र के जरिए खाता खुलवा सकता है.

Related Articles

Back to top button