उत्तराखंड में आज कोरोना के 69 नए मामले सामने की हुई पुष्टि, प्रदेश में संक्रमितों की संख्‍या 579 हो गई

 उत्तराखंड में शुक्रवार को कोरोना के 69 नए मामले सामने आए हैं, इनमें 48 अकेले देहरादून में हैं। दून में पॉजिटिव आए मरीज हाल ही में मुंबई, दिल्‍ली, अहमदाबाद और गुरुग्राम से लौटे हैं। सभी को संस्‍थागत क्‍वारंटाइन किया गया था। अब इन्‍हें आइसोलेट किया जा रहा है। प्रदेशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 579 हो गई है, जिनमें से 81 मरीज स्वस्थ हो गए हैं, जबकि पांच लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा तीन अन्य मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

प्रवासियों की वापसी के बाद से ही उत्तराखंड में कोरोना वायरस का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है, जिसने सरकार के साथ ही लोगों की भी चिंता बढ़ा दी गई है। शुक्रवार सुबह से अबतक 61 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा देहरादून में 48 मामले सामने आए हैं, जिनमें से दस मरीज दून अस्पताल के संदिग्ध वॉर्ड में भर्ती हैं। अन्य मामले स्पोर्ट्स कालेज, आसारोडी आदि जगह पर रैंडम सैंपलिंग में आए हैं। इसके साथ ही बागेश्वर जिले में आठ और कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, चार मामले ऊधमसिंहनगर में सामने आए हैं। चारों संक्रमित महाराष्ट्र से लौटे थे। इसके अलावा दो-दो मामले पौड़ी गढ़वाल और रुद्रप्रयाग के हैं।

टिहरी के आठ युवक संक्रमित 

मुंबई से लौटे टिहरी जिले के आठ युवक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी ऋषिकेश के एमआइटी में क्वारंटाइन किए गए थे। पूर्णानंद में इन सभी लोगों की सैंपलिंग हुई थी, जिसके बाद सैंपल जांच के लिए श्रीनगर भेजे गए थे। श्रीनगर बेस अस्पताल से मिली जांच रिपोर्ट में ये सभी संक्रमित पाए गए हैं। अब जिले में 70 सक्रिय केस हैं।

देहारदून जिले में 48 मामले 

देहरादून में कोरोना के 48 नए मामले सामने आए हैं। मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी का एमटीएस(चतुर्थ श्रेणी) कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाया गया है। एसडीएम वरुण चौधरी से मिली जानकारी के अनुसार ये शख्स 17 मई को मसूरी पहुंचा था, वो अकादमी के गोमती निवास में घर में अकेला ही रहता था और उसे घर पर ही आइसोलेट किया गया था, जिसके बाद 23 मई को उसे दून हॉस्पिटल भेजा गया। वहीं, विकासनगर में एक महिला समेत दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चिकित्सक दोनों की ट्रैवल हिस्ट्री पता कर रहे हैं।

बता दें कि जीवनगढ़ की महिला कुछ दिन पहले आगरा(यूपी) से लौटी थी, जिसे चिकित्सकों ने होम क्वारंटाइन किया था। महिला को बुखार होने पर चिकित्सकों ने सैंपल जांच के लिए भेजा था, जिसमें कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके अलावा 24 मई को सहारनपुर से हरबर्टपुर आए एक व्यक्ति में भी कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। उप जिला चिकित्सालय विकासनगर के नोडल अधिकारी डॉ प्रदीप चौहान के अनुसार दोनों की ट्रैवल हिस्ट्री पता की जा रही है। यह भी पता चला है कि महिला के साथ उसकी बेटी भी थी। कोरोना संक्रमित दोनों किस-किस के संपर्क में आए हैं इसका भी पता लगाया  जा रहा है।

रुद्रप्रयाग के दो युवकों में पुष्टि 

दिल्ली से लौटे रुद्रप्रयाग के दो युवकों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। श्रीनगर बेस चिकित्सालय में इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये 20 मई को दिल्ली से निजी वाहन से रुद्रप्रयाग आए थे, जहां प्रशासन ने संस्थागत क्वारंटाइन किया था। कोरोना पॉजिटिव आने पर दोनों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। जनपद में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

कोटद्वार के दो युवक कोरोना पॉजिटिव  

कोटद्वार में दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरना पॉजिटिव पाए गए युवकों में एक 21 मई को गुड़गांव से कोटद्वार लौटा था, जिसे आयुर्वेदिक हॉस्पिटल में क्वारंटाइन किया गया था। वहीं, दूसरा युवक यमकेश्वर ब्लॉक का है, जो 21 मई को मुंबई से कोटद्वार पहुंचा था। उसे गुरु राम राय पब्लिक स्कूल के क्वारंटाइन सेंटर में क्वारंटाइन किया गया था। कोटवार बेस हॉस्पिटल से भेजे गए 12 सैंपल में से शुक्रवार को छह की रिपोर्ट मिली है, जिनमें दो पॉजिटिव और चार नेगेटिव हैं।

Related Articles

Back to top button