जानिए दही के शोले की रेसिपी

 लॉकडाउन में क्या आप भी तरह तरह के व्यंजन बना रहे हैं? लॉकडाउन अनलॉक भले ही हो रहा है लेकिन ये समय काफी नाजुक हैं क्योंकि इस समय संक्रमण काफी तेजी से फ़ैल सकता है. ऐसे में बाहर खाना अभी भी खतरे से खाली नहीं हैं और काफी अनहाइजीनिक है. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दही के शोले की रेसिपी. आप घर पर ही इस कुकिंग टिप्स (cooking tips) को अपनाकर दही के शोले बना सकते हैं और अपने घरवालों के साथ घर बैठे ही पार्टी वाला स्वाद एन्जॉय कर सकते हैं…

दही के शोले बनाने के लिए सामग्री:
ब्रेड- 8
दही- 1 कप
पनीर- 100 ग्राम
शिमला मिर्च- ½ कप
मैदा- 2 टेबल स्पून
नमक- स्‍वादानुसार
गाजर- ½ कप
हरी मिर्च- 4
हरा धनिया- 2-3 टेबल स्पून
काली मिर्च पाउडर- ¼ टेबल स्‍पून
तेल- अदांजानुसारदही के शोले रेसिपी:दही के शोले बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च, गाजर, हरी मिर्च और हरे धनिये की पत्तियों को बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद एक बड़े कटोरे में दही निकाल लें और इसमें पनीर को कद्दूकस करके डालें. साथ में बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर, हरा धनिया और हरी मिर्च, काली मिर्च और स्‍वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें.

काली मिर्च पाउडर न हो तो आठ से दस काली मिर्च कूटकर भी आप इसमें डाल सकते हैं. अब मैदा लें और उसमें अंदाजानुसार थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पतला घोल बना लें. ध्‍यान रखें कि इस घोल में गुठलियां न बनें.

अब ब्रेड लें और इनके किनारे चाकू की मदद से काटकर अलग कर लें. इसके बाद, एक कटा हुआ ब्रेड लें और उसे बेलन की सहायता से दबाव देते हुए बेल लें. बेली हुई ब्रेड पर एक टेबल स्‍पून पनीर की स्टफिंग रखें और ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाकर इसे रोल कर लें.

ब्रेड के किनारों को अच्‍छे से चिपकाने के लिए ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट पर रखकर एक बार फिर से रोल कर लें. फिर इस रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए एक दूसरे की विपरित दिशा में मोड़ लें.

दही के शोले अच्छे से चिपक जाएंगे. ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट से निकालकर एक प्लेट में रखें. इसी तरह से सारे दही के शोले बनाकर तैयार कर लें.
गैस में एक कड़ाही चढ़ाए और इसमें तेल डालें और गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें तैयार शोले डालें. शोलों को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें.

शोलों को फ्राई करने में चार से पांच मिनट का समय लगता है. अब इन फ्राई किए हुए दही के शोलों को एक प्लेट में निकाल लें.

दही के शोले फ्राई करने के लिए हमेशा मीडियम-हाई गर्म तेल ही रहे. तेल हल्का गर्म होगा तो दही के शोलों को तलने में ज्‍यादा समय लगेगा और साथ ही तलते हुए रोल से दही की स्टफिंग बाहर भी आ सकती है.

अगर तेल ज्‍यादा गर्म होगा तो ब्रेड ऊपर से जल्दी फ्राई हो जाएगा और क्रिस्पी नहीं बनेगा. तैयार हैं आपके गर्मागरम दही के शोले.

Related Articles

Back to top button