चीन में राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून बनने के बाद हांगकांग पुलिस ने अपने तेवर किये सख्‍त

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर गाज गिर सकती है। चीन में राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून बनने के बाद भले ही वह अभी अमल में नहीं आया हो, लेकिन हांगकांग पुलिस ने अपने तेवर सख्‍त कर दिए हैं। लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की आक्रामक रणनीति के खिलाफ चीन समर्थक हांगकांग पुलिस ने अब युवाओं के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस  युवाओंं पर अशांति की आड़ में अपराध करने का आरोप लगा रही है।

प्रदर्शन कर रहे 35  युवाओं को गिरफ्तार किया

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के पुलिस आयुक्त क्रिस तांग पिंग-कुंग ने कहा कि चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बीच युवाओं में अपराध की प्रवृत्ति पैदा हो रही है। शुक्रवार को पुलिस ने चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का विरोध प्रदर्शन कर रहे 35  युवाओं को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद कुंग का यह बयान सामने आया है। सिन्हुआ ने बताया कि पिछले हफ्ते डेमोक्रेटिक अलायंस फॉर द बेटरमेंट एंड प्रोग्रेस ऑफ हॉन्गकॉन्ग द्वारा आयोजित एक राउंड टेबल पर बोलते हुए  क्रिस तांग पिंग-लेंग ने कहा कि अपराध करने वाले युवा हांगकांग में एक प्रवृत्ति बन गए हैं। यह चिंताजनक है।

गिरफ्तारी के आकंड़े दिखाकर अपराध को किया गया सिद्ध

तांग के अनुसार वर्ष 2019 में कुल 4,268 युवाओं को गिरफ्तार किया गया था। वर्ष 2018 में इसमें 50 फीसद से अधिक की वृद्धि हुई थी। करीब 6,440 युवाओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पिछले जून से अप्रैल 2020 तक 8,057 लोगों को गिरफ्तार किया गया। यानी गिरफ्तारी में 40 फीसद का इजाफा हुआ है। तांग ने इन आकंड़ों के आधार पर यह कहा है कि हांगकांग में युवाओं की गिरफ्तारी में निरतंर इजाफा इस बात को दर्शाता है कि यहां के युवाओं में प्रदर्शन की आड़ में अपराध एक प्रवृत्ति बन गई है।

चीन के नए कानून से पहले हांगकांग पुलिस ने बदला पैतरा 

तांग ने कहा कि हांगकांग में लंबे समय से चल रहे हिंसक प्रदर्शनों के कारण कानून का शासन ध्‍वस्‍त हो गया है। उन्‍होंने कहा कि यह प्रवृत्ति राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। इससे हांगकांग में स्थिरता,समृद्धि और विकास का खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है। तांग की यह टिप्पणी बीजिंग के लंबित नए सुरक्षा कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के एक नए दौर की अटकलों के रूप में है। पुलिस संभव अशांति को खत्म करने की तैयारी कर रही है।

Related Articles

Back to top button