जानिए उन अजीबोगरीब जीव के बारे में जो बाकी जीवों से है बिल्कुल अलग

दुनिया में कई प्रकार के जिव-जंतु पाए जाते है. वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार, दुनिया में जीव-जंतुओं की करीब 87 लाख प्रजातियां हैं, लेकिन इनमें से कई की पहचान अभी भी बाकी है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें दुनिया में अजीबोगरीब मानते है यानी की वो दिखने में बाकी जीवों से बिल्कुल अलग नजर आते हैं. कुछ तो ऐसे भी हैं, जिन्हें शायद ही आपने पहले कभी देखा होगा .

अकारी बंदर
बंदर तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन ऐसा कभी नहीं देखा होगा. वैसे तो धरती पर बंदर की कई प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन यह बहुत ही अलग किस्म का बंदर है. इन्हें ‘अकारी बंदर’ कहते हैं. इनका शरीर पूरी तरह बालों से ढंका होता है और चेहरा बिल्कुल लाल रंग का होता है. इसके अलावा इनका सिर गंजा होता है. ये दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में पाए जाते हैं.

बैंगनी मेंढक 
क्या आपने कभी बैंगनी रंग का मेंढक देखा है? नहीं देखा होगा लेकिन ऐसा इसलिए क्योंकि यह मेंढक दिखता ही बहुत कम है. यह अपनी जिंदगी का ज्यादातर वक्त जमीन के नीचे ही बिताता है. इसे साल 2003 में खोजा गया था. बैंगनी मेंढक सिर्फ भारत के पश्चिमी घाट में ही पाए जाते हैं. साल 2008 में इसे दुनिया के 20 सबसे अजीबोगरीब जीवों की सूची में शामिल किया गया था.

गॉब्लिन शार्क 
इन्हें ‘भूतिया शार्क’ भी कहते हैं. इनका डरावना चेहरा, भयानक आंखें और खतरनाक जबड़ा किसी को भी डराने के लिए काफी हैं. यह शार्क की बिल्कुल अलग लेकिन दुर्लभ प्रजाति है. समुद्र में इनकी मौजूदगी के बारे में सबसे पहले साल 1897 में पता चला था. इसे जापान में पकड़ा गया था.

Related Articles

Back to top button