अश्वेत समुदाय की ओर से चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर फेसबुक पर हुए विवाद के बाद एक कर्मचारी को निकाल

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक ने अमेरिका में अश्वेत समुदाय की ओर से चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कंपनी में हुए विवाद के बाद अपने एक कर्मचारी को निकाल दिया. आरोप है कि निकाले गए कर्मचारी ब्रैंडन डायल ‘ब्लैक लाइव्ज मैटर’ (Black Lives Matter) पर समर्थन को लेकर अपने ही एक सहकर्मी के खिलाफ ट्वीट किया था, जिसके बाद कंपनी ने ये कार्रवाई की. डायल ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक विवादित पोस्ट पर कार्रवाई न करने के कंपनी के फैसले का भी विरोध किया था.

कंपनी ने नहीं दिया सफाई का मौक

डायल ने खुद ट्वीट कर फेसबुक द्वारा उनको निकाले जाने की जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में आरोप लगाया कि कंपनी ने उन्हें सफाई पेश करने का भी मौका नहीं दिया और सीधे निकाल दिया. रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक ने डायल को निकाले जाने की पुष्टि की लेकिन मामले पर कोई भी टिप्पणी नहीं की.

डायल फेसबुक में इंटरफेस इंजीनियर के तौर पर काम कर रहे थे. जानकारी के मुताबिक, डायल ने कंपनी के एक कर्मचारी की ओर से तैयार किए जा रहे डेवलपर डॉक्यूमेंट में आंदोलन के समर्थन में बयान शामिल करने को कहा था, जिससे उनके सहकर्मी ने इंकार कर दिया था. इसके बाद डायल ने ट्विटर पर लिखा था कि जानबूझकर कोई बयान न देना भी राजनीति है.

शुक्रवार को निकाले जाने के बाद डायल ने ट्वीट कर कहा कि वो अपने बयान पर कायम हैं. डायल ने लिखा कि उन्होंने अपने साथियों से ‘ब्लैक लाइव्ज मैटर’ विरोध के समर्थन में खड़े होने की अपील की थी.

ट्रंप के पोस्ट पर फेसबुक के रवैये से शुरू हुआ था विरोध

पूरा मामला ब्लैक लाइव्ज विरोध को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादास्पद ट्वीट को लेकर था जिसमें ट्रंप ने लिखा था कि जब लूटपाट शुरू होती है, तो गोलीबारी शुरू होती है.

ट्रंप के इस बयान के खिलाफ फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कोई भी कदम उठाने से इंकार कर दिया था, जिसके बाद कंपनी के कई कर्मचारियों ने जकरबर्ग के फैसले का विरोध किया था. ब्रैंडन डायल भी इनमें से एक थे और उन्होंने अपने साथियों से इस विरोध प्रदर्शन के समर्थन में खड़े गोने की अपील की थी, जिसके बाद उनका अपने सहकर्मी से विवाद हुआ.

Related Articles

Back to top button