दुनिया का एक ऐसा सांप जो बिना संबंध बनाए ही कर सकते है बच्चे पैदा

दुनिया में कई प्रकार के सांप मौजूद है. जिनका जहर इंसान के लिए खतरनाक साबित होता है. वहीं सांपों को देखते ही अक्सर लोगों की सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है. इनका नाम सुनते ही लोगों की रूह तक कांप उठती है. क्योंकि सांपों को धरती के सबसे खतरनाक जीवों में से एक माना जाता है. वैसे तो दुनिया में सांपों की 2500-3000 प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही जहरीले सांप होते हैं. भारत में जहरीले सांपों की 69 प्रजातियां ही ज्ञात हैं, जिनमें से 29 समुद्री सांप और 40 स्थलीय यानी जमीन पर रहने वाले सांप हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे सांप के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिना संबंध बनाए ही बच्चे पैदा कर सकते है. इस सांप की प्रजाति पर कई सालों की रिसर्च के बाद इस बात का खुलासा किया गया है की ये कैसे हो सकता है.

बता दें की एक अध्ययन के दौरान पाया गया है कि जंगल में रहने वाली कुछ मादा सांपों ने बिना किसी नर सांप से संबंध बनाए बिना ही बच्चों को जन्म दे देती है. शोधकर्ताओं ने इसके लिए उत्तरी अमेरिका के पिट वाइपर और कनेक्टिकट में पाए जाने वाले कॉपरहेड सांप की प्रजातियों पर बड़ी ही बारीकी से अध्ययन किया है. इस शोध के अनुसार, Boa प्रजाति की मादा सांप बिना नर सांप से मिलन किए बच्चों को जन्म दे सकती है. इस प्रजाति की मादा सांप के पास अलैंगिक प्रजनन की क्षमता होती है.

वहीं विज्ञान की दुनिया में अलैंगिक प्रजनन (Asexual Reproduction) को facultative parthenogenesis कहा जाता है. इस प्रक्रिया में मादा के गर्भाशय में अंडे बिना किसी नर के स्पर्म के बन जाते हैं. हालांकि, इस तरह की प्रक्रिया को इन जानवरों में पाया जाना बहुत ही दुर्लभ मना जाता है. हालांकि आपको बता दें कि नर सांपों में दो Z क्रोमोजोम पाए जाते हैं जबकि मादा सांपों में एक Z क्रोमोजोम और एक W Z क्रोमोजोम पाया जाता है. लेकिन जितनी भी मादा सांप अलैंगिक प्रजनन से पैदा हुई हैं उन सभी में WW क्रोमोजोम पाए गए हैं.

Related Articles

Back to top button