गंभीर को KKR की कप्तानी सौंपते समय शाहरुख खान ने क्यों कहा- या तो बना दो या…..

स्टार लाइनअप, शानदार कप्तान और एक करिश्माई मालिक- कोलकाता नाइट राइडर्स के पास आईपीएल की उद्घाटन ट्रॉफी लाने के लिए सब कुछ था. सौरव गांगुली के साथ, केकेआर के पास क्रिस गेल, रिकी पोंटिंग और ब्रेंडन मैकुलम जैसे कई मैच विजेता थे. इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, कोलकाता फ्रैंचाइज़ी आईपीएल 2008 में सबसे मजबूत टीमों में से एक था. हालांकि, केकेआर उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया और यह तब मुमकिन हुआ जब गौतम गंभीर को कप्तानी मिली.

आईपीएल 2011 में फ्रैंचाइज़ी ने गौतम गंभीर को उनके कप्तान के रूप में खरीदा. उसके बाद केकेआर ने अपनी टीम को और मजबूत बनाने के लिए यूसुफ पठान, जैक कैलिस और ब्रेट ली जैसे कई दिग्गजों को उतारा. कुछ ही समय में उनका प्रदर्शन टॉप पर साबित हुआ क्योंकि फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2012 के फाइनल में सीएसके को हराकर अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी जीती.

केकेआर की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपे जाने के नौ साल बाद, गंभीर ने खुलासा किया कि 2011 में आईपीएल के चौथे सीजन से पहले टीम के सह-मालिक शाहरुख खान ने उन्हें क्या कहा था.

गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में कहा कि, “यह आपकी टीम है, इसे बनाएं या इसे तोड़ दें, मैं हस्तक्षेप नहीं करूंगा. मैंने उससे सिर्फ एक बात का वादा किया है, मुझे नहीं पता कि यह कहां होने वाला है लेकिन जब तक मैं छोड़ूंगा, चाहे वह तीन साल या छह साल का हो, यह फ्रेंचाइजी काफी बेहतर स्थिति में होगी. ”गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड.”

गंभीर अपने वादे पर खरे उतरे क्योंकि उन्होंने 2012 और 2014 में दो आईपीएल खिताबों को अपने नाम किया. केकेआर आईपीएल के इतिहास में तीसरी सबसे सफल फ्रेंचाइजी है, जिसने अब तक दो खिताब जीते हैं. गंभीर की आक्रामक कप्तानी और बल्लेबाजी के साथ-साथ सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और कुलदीप यादव जैसे मैच विजेताओं की आमद ने केकेआर को नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया.

गंभीर ने केकेआर के साथ साझेदारी की, जब फ्रैंचाइज़ी आईपीएल 2018 से पहले एक और ओवरऑल से गुज़री. बाएं हाथ के बल्लेबाज की जगह भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को लिया गया, जिसके तहत टीम आईपीएल 2018 में तीसरे स्थान पर रही लेकिन 2019 में प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही.

साल 2018 में गंभीर ने केकेआर छोड़ दिया और इसके बाद दिनेश कार्तिक को अगला कप्तान बनाया गया. ऐसे में केकेआर प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकामयाब रही.

Related Articles

Back to top button