उत्तराखंड में आठ सैनिकों समेत 31 नए कोरोना संक्रमित आए सामने

उत्तराखंड में कोरोना के मरीजों के ठीक होने की रफ्तार राहतभरा संदेश दे रही है। अब तक राज्य में 80.79 फीसद ठीक हो चुके हैं। रविवार को भी 22 मरीज अस्पतालों से डिस्चार्ज होकर घर लौटे। इस बीच, सेना के आठ जवानों समेत 31 नए मामले सामने आए। राज्य में अभी तक 3124 मामलों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जिनमें 2524 मरीज ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 530 एक्टिव केस हैं। कोरोना संक्रमित 28 लोग राज्य से बाहर जा चुके हैं, जबकि 42 लोगों की अब तक मौत हो गई है।

चार लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि 

रुड़की में दो महिलाओं समेत चार लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। एक महिला अंबर तालाब की रहने वाली है, जबकि दूसरी जीवनदीप आश्रम रोड सुनहरा की निवासी है। वहीं, वृद्ध सुभाष नगर रुड़की का रहने वाला है, जबकि युवक शिवाजी नगर का रहने वाला है। इन सभी चारों लोगों के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। उनकी गलियों को सील कराए जाने की तैयारी चल रही है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को 1634 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 1606 की रिपोर्ट नेगेटिव और 31 पॉजिटिव हैं। देहरादून में सर्वाधिक 12 मामले आए हैं, जिनमें बुलंदशहर निवासी एक व्यक्ति अपने शहर जा चुका है। इसकी सूचना वहां के स्थानीय प्रशासन को दे दी गई है। नैनीताल में सात लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इनमें तीन दिल्ली, तीन मुंबई और एक व्यक्ति गुरुग्राम से लौटा है। ऊधमसिंहनगर जिले में महाराष्ट्र से लौटे दो और नोएडा से लौटे एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

एक अन्य संक्रमित व्यक्ति की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। उत्तरकाशी में कोरोना के चार नए मामले आए हैं। इनमें तीन पूर्व में संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। एक अन्य व्यक्ति कर्नाटक से लौटा है। अल्मोला व बागेश्वर में भी एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह दोनों दिल्ली से लौटे हैं। पौड़ी में संक्रमित मिला एक व्यक्ति गुरुग्राम से लौटा है। हरिद्वार जनपद में एक नया मामला सामने आया है। इस बीच प्रदेश में जिन 22 मरीजों को रविवार को डिस्चार्ज किया गया है, उनमें नौ मरीज देहरादून, पांच हरिद्वार, चार पौड़ी और एक-एक मरीज अल्मोड़ा, चमोली, ऊधमसिंहनगर और उत्तरकाशी जनपद से है।

दून में सेना के आठ जवान मिले कोरोना संक्रमित

दून में कोरोना की रफ्तार थम नहीं रही है। रविवार को भी जिले में सेना के आठ जवानों समेत 12 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। जिले में अब तक कोरोना के 754 मामले आ चुके हैं, जिनमें 588 स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमित 122 मरीज अभी विभिन्न अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं, जबकि 19 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि सेना के जवान विभिन्न प्रदेशों से लौटे हैं और उन्हें यहां क्वारंटाइन किया गया है। साथ ही बाहर से आने पर सभी की सैंपलिंग भी की गई थी। रविवार को आठ जवान पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा निजी अस्पताल में भर्ती एक मरीज, एक सेलाकुई का युवक और एक युवक मसूरी का कोरोना संक्रमित मिला है। वहीं बुलंदशहर निवासी एक व्यक्ति की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह अब वापस अपने शहर लौट चुका है।

चेकपोस्ट पर स्क्रीनिंग को बनाए काउंटर

आशारोड़ी चेकपोस्ट पर बाहरी राज्यों से आने वालों के सत्यापन और सैंपलिंग के लिए काउंटर स्थापित कर दिए गए। सेल टैक्स बैरियर, मोहब्बेवाला मे सत्यापन, सैंपलिंग और स्क्रीनिंग को कैंप लगाया गया है। यहां कुल दस काउंटर बनाए गए हैं। तीन काउंटर पर रोज आने जाने वाले लोग, तीन काउंटर पर होम क्वारंटाइन किए जाने वाले लोगों व एक काउंटर पर जनपद से बाहर जाने वाले व एक काउंटर पर थर्मल स्क्रीनिंग व दो काउंटर पर सैंपलिंग की जाएगी। कैंप मेन रोड से करीब 300 मीटर अंदर बनाया गया है। इसलिए पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। जो लोग बिना रजिस्ट्रेशन जनपद में प्रवेश कर रहे हैं, उनकी सुविधा के लिए दून स्मार्ट सिटी की वेबसाइट के फ्लैक्स भी लगाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button