शेयरिंग ऐप Instagram ने Tiktok की टक्कर में अपने नए फीचर Reels को किया लॉन्च

Facebook ओन्ड फोटो शेयरिंग ऐप Instagram ने Tiktok की टक्कर में अपने नए फीचर Reels को लॉन्च कर दिया है. भारतीय यूजर्स के लिए Instagram का यह फीचर आज शाम 7.30 बजे के बाद उपलब्ध हो जाएगा। ब्राजील, जर्मनी और फ्रांस के बाद भारत चौथा मार्केट होगा, जहां पर Instagram ने

अपने Reels फीचर का लॉन्च किया है। Instagram का Reels फीचर अभी तक भारत में टेस्टिंग फेज में था, जिसे अब फाइनली कंपनी की तरफ से ऑफिशियल तौर पर भारत के लिए लॉन्च कर दिया गया है। Instagram के Reels में यूजर्स 15 सेकंड्स के वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे। साथ ही लूप वीडियो क्लिप बना सकते हैं। इसके अलावा Tiktok की तरह ही अपने पसंद के म्यूजिक और अलग अलग क्लिप्स भी जोड़ सकेंगे।

ऐसे कर पाएंगे इस्तेमाल

Reel फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले Instagram कैमरे के बॉटम साइड स्थित Reel फीचर को सेलेक्ट करना होगा, जिसके बाद स्क्रीन के लेफ्ट साइड कई सारे एडिटिंग टूल नजर आएंगे। इसमें ऑडियो, AR इफेक्ट, टाइमर और काउंडाउन, अलाइन और स्पीड जैसे फीचर शामिल होते हैं। यूजर्स Instagram की म्यूजिक लाइब्रेरी को एक्सेस कर पाएंगे। साथ ही Reel के रिकॉर्ड ओरिजिनल ऑडियो को ऑप्शनल तौर पर यूज कर पाएंगे। साथ ही इसमें यूजर्स को AR लाइब्रेरी में कई साले इफेक्ट मिलेंगे। यूजर्स को हैंड्स फ्री क्लिप रिकॉर्ड करने के लिए टाइमर दिया गया है।

Reel को यूजर्स फीड के तौर पर पोस्ट कर सकेंगे और एक स्टोरी की तरह भी शेयर कर पाएंगे, जो कि 24 घंटे में गायब हो जाएगी। बता दें कि फेसबुक ने TikTok जैसा Lasso ऐप लॉन्च किया था. हालांकि अब इसे बंद करने का ऐलान कर दिया गया है। इसे भारत में लॉन्च नहीं किया गया था। Facebook इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने कहा कि Instagram के पोस्ट पर गौर करें, तो Instagram का हर तीसरा पोस्ट वीडियो होता है। मतलब भारत में वीडियो की डिमांड बढ़ रही है।

Related Articles

Back to top button