CBSE Board Result 2020: सीबीएसई ने 10वीं का रिजल्ट किया जारी, वेबसाइट क्रैश होने से छात्र परेशान

सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज अपनी वेबसाइट  cbseresults.nic.in पर  जारी कर दिया है। रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की वेबसाइट बार-बार क्रैश हो जा रही है, जिससे छात्र परेशान हो रहे हैं। पिछले एक घंटे से छात्र रिजल्ट देखने के लिए परेशान हैं। इस बार पटना जोन के 90.69 फीसद छात्रों ने सफलता हासिल की है। पटना जोन इस साल कुल 16 ज़ोन में 10वें स्थान पर रहा। 12वीं के बाद त्रिवेंद्रम जोन 10वीं परीक्षा परिणाम में भी पहले स्थान पर रहा। चेन्नई जोन दूसरे और बेंगलुरु जोन तीसरे स्थान और रहा। 12वीं की परीक्षा में पटना जोन सबसे अंतिम पायदान पर था।

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में इस वर्ष कुल 91.46% छात्रों ने सफलता हासिल की है। 12वीं की अपेक्षा इस बार पटना जोन के दसवीं का बेहतर रिजल्ट रहा है। पटना बीडी स्कूल की छात्रा श्वेता ने 98.04 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है।

सीबीएसई 10वीं में लड़कों से आगे रहीं लड़कियां

बता दें कि सीबीएसई 10वीं में पिछले साल की तुलना में रिजल्ट बेहतर रहा और 0.36 फीसद परीक्षार्थी ज्यादा पास हुए। लड़कियां लड़कों से आगे रहीं। 3.17 फीसद अधिक छात्राएं पास हुईं।इस साल दसवीं के करीब 18 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी और आज उन्हें परीक्षा के नतीजों का इंतजार था। वहीं, सोमवार को जारी हुए इस बार 12वीं की परीक्षा में 88.78% बच्चे पास हुए हैं। छात्रों से कहा गया है कि वो अपने स्कूल व डिजिलॉकर से भी अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे।

छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट  cbseresults.nic.in पर देख सकेंगे।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट…

1-रिजल्ट जारी होने के बाद cbseresults.nic.in पर जाएं।

2-होम पेज पर “School Certificate Examination (class X) Results 2020” इस लिंक पर क्लिक करें।

3-अब अपना रॉल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड, आइडी डालकर सब्मिट बटन पर क्लिक करें।

4-आपका रिजल्ट आपके सामने होगा, इसका स्क्रीन शॉट ले सकते हैं या प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

मंगलवार को रिजल्ट जारी होने की खबरों के बीच एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बताया था कि 10 वीं का रिजल्ट बुधवार को जारी होगा। मंत्री ने छात्रों और अभिभावकों को रिजल्ट के लिए अग्रिम बधाई भी दी थी। आज भी मंत्री ने ट्वीट कर रिजल्ट जारी होने की जानकारी दी और छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को बधाई दी है।

बता दें कि सोमवार को सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया । इस बार पटना जोन का परिणाम बेहतर नहीं रहा है। इस बार की 12वीं की परीक्षा में बेटियों ने अपना परचम लहराया है। इसबार प्राइवेट स्कूलों से सरकारी स्कूल आगे निकल गए हैं। अब आज देखना है कि 10वीं का परिणाम कैसा रहता है। इस बार 10वीं के रिजल्ट में पटना जोन का रिजल्ट कैसा रहता है, इसपर सबकी नजर है।

डिजीलॉकर से डाउनलोड करें मार्कशीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आज  10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा के बाद छात्र उमंग ऐप्प पर डिजिलॉकर से सीबीएसई 10वीं की मार्कशीट 2020 को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए यूजर इंटरफेस को परीक्षा का नाम (सेकेंड्री), वर्ष (2020), आदि पहले ही एक्टिव किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button