अपनी फिटनेस का रखें ध्यान, शुरुआत में ही बना ले रणनीति, पढ़ें ये रिपोर्ट

आजकल हर कोई एकदम फिट रहना चाहता है. पिछले कुछ समय से लोगों का फिटनेस के प्रति रूझान बढ़ा है. हम सभी फिटनेस टिप्स और हेल्थ टिप्स जानना चाहते हैं. अच्छी सेहत का राज हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज पर निर्भर करता है. ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए जिम की तरफ अधिक रूख करने लगे हैं. लेकिन अगर आप अभी खुद को फिट रखने के लिए शुरुआती योजना बना रहे हैं, तो हम यहां आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं…

सिंपल एक्सरसाइज करें
अधिकतर लोग ये सोचकर पहले ही पीछे हट जाते हैं कि फिट रहने के लिए बहुत ज्यादा वर्कआउट की जरूरत होती है. लेकिन असल में ऐसा नहीं है. फिट रहने के लिए जिम जाकर ही एक्सरसाइज करना ही जरूरी नहीं होता है. साइकिल चलाकर या घर में भी किसी तरह का हल्का वजन उठाकर भी वर्कआउट कर सकते हैं.

अगर आप चाहें तो हर दिन योगा भी कर सकते हैं. इसमें आप प्रणायाम, सूर्य नमस्कार, ब्रीदिंग एक्सरसाइज आदि शामिल है. इससे आपके शरीर और मानसिक स्थिति पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

ग्रुप में वर्कआउट करें
ग्रुप में वर्कआउट करना हमेशा अच्छा होता है. इससे आपको मोटिवेशन भी मिलता है और अपने तय समय सीमा के भीतर फिटनेस का लक्ष्य भी हासिल करने में मदद मिलती है. इससे व्यायाम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद होती है.

टहलना
पैदल चलना या टहलना एक व्यायाम है. अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो यह फिटनेस का सबसे आसान और फायदेमंद तरीका है. पहले जब यातायात के इतने साधन नहीं थे तब लोग मीलों तक पैदल ही चला करते थे. इसका सेहत पर काफी अच्छा असर पड़ता है. शारीरिक दृष्टि से कमजोर व्यक्ति, स्त्री, बच्चे, बूढ़े सभी अपनी-अपनी अवस्था के अनुकूल इसका फायदा उठा सकते हैं. कम से कम 10 मिनट रोजाना तेज चलने से शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी बनती है. रात में खाना खाने के बाद टहलना अधिक फायदेमंद होता है.

स्पोर्ट्स एक्टिविटी जरूरी
स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी फिटनेस का एक हिस्सा है. इससे न केवल कैलोरी बर्न होती है, बल्कि हमेशा के लिए आपके चयापचय यानी मेटाबॉलिज्‍म में भी सुधार होता है. जब शरीर में पसीना आता है, तो इससे शरीर की कसरत हो जाती है. खेल मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है, क्योंकि इससे टेंशन और डिप्रेशन से लड़ने में मदद होती है. साथ ही ध्यान केंद्रित रहता है. इसके अलावा, स्पोर्ट्स एक्टिविटी सुनिश्चित करती हैं कि आपका शरीर एक अच्छे आकार में बना रहे, आपको एक्टिव रहें और बीमारियों से मुक्त रहें.

 

Related Articles

Back to top button