कोरोना संकट के बीच लाल किले से PM मोदी ने हेल्थ पर दिया जोर, किया बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्वाधीनता दिवस पर देश को संबोधित किया. लाल किला पर झंडा फहराने के बाद पीएम ने इस ऐतिहासिक धरोहर की प्राचीर से अपने संबोधन में देश के इतिहास और विकास को लेकर देश के प्रयास एवं आकांक्षाओं पर बात की. इस दौरान पीएम ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश में हो रहे बदलाव और नई योजनाओं का भी जिक्र किया. कोरोना वायरस के महामारी के दौर में स्वास्थ्य ढ़ांचे में आए बदलाव पर भी पीएम ने खास जोर दिया.

देश में बढ़ी कोरोना लैब और टेस्टिंग

पीएम मोदी ने लगभग डेढ़ घंटे के अपने भाषण में स्वास्थ्य के मुद्दे को विशेष स्थान दिया. इसमें भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में देश की वर्तमान स्थिति के बारे में भी उन्होंने बताया.

इस साल की शुरुआत के साथ ही दुनिया में कोरोना वायरस महामारी का असर दिखने लगा था. भारत में भी फरवरी के महीनों में इसके मामले आने लगे थे. हालांकि, इस दौरान देश में सीमित टेस्टिंग थी, जिसे आने वाले महीनों में तेजी से बढ़ाया गया.

कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने को देश के स्वास्थ्य ढ़ांचे में सुधार का प्रतीक बताते हुए पीएम ने कहा, “जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी. आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब हैं. वहीं शुरुआती दिनों में एक दिन में 300 टेस्ट होते थे और आज प्रतिदिन सात लाख टेस्ट हो रहे हैं.”

देश में कोरोना की 3 वैक्सीन पर काम

अपने भाषण के दौरान पीएम ने इस महामारी का डटकर सामना कर रहे कोरोना योद्धाओं को भी याद किया और कहा कि बिना अपनी जान की परवाह किए ये लोग 24 घंटे देश की सेवा में जुटे हैं.

साथ ही पीएम ने एलान किया कि देश में इस वक्त कोरोना की 3 वैक्सीनों पर काम चल रहा है और ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों की ओर से इसे मंजूरी मिलने पर देश में भारी मात्रा में इसका निर्माण होगा, जिससे देश के साथ ही दुनिया की जरूरतों को भी पूरा किया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button