डी.एल.एड तीसरे सेमेस्टर का परिणाम हुआ घोषित, इस… लिंक से देखें तुरंत

परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज ने यूपी डी.एल.एड. बीटीसी पाठ्यक्रम के तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये हैं। जो स्टूडेंट्स डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन बीटीसी तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे अपनी यूपी डीएलएड बीटीसी मार्कशीट को परीक्षा पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, स्टूडेंट्स नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी अपनी डीएलएड बीटीसी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को अपने नतीजे एवं मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए अपने रोल नंबर को पोट्ल पर भरना होगा।

यूपी डीएलएड बीटीसी के तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं के नतीजे देखने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिये गये रिजल्ट से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करके रिजल्ट पेज पर जा सकते हैं। इसके बाद अपना रोल नंबर, जन्म-तिथि और स्क्रीन पर दिये गये कोड को भरकर सबमिट करें। इसके बाद मार्कशीट स्क्रीन पर ओपेन होगी। इसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लें।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज द्वारा जारी अपडेट के मुताबिक डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन, जिसे पहले बीटीसी के नाम से जाना जाता था, के लिए 85,120 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण किया था। हालांकि, परीक्षा में सम्मिलित हुए अभ्यर्थियों में से सिर्फ 42,212 यानि 49.59 फीसदी परीक्षार्थी ही उत्तीर्ण हुए।

यूपी डीएलएड कोर्स ऐसे उम्मीदवारों के लिए संचालित किया जाता है जो कि प्राइमरी या एलीमेंट्री स्कूल स्तर पर शिक्षक बनना चाहते हैं। यह कोर्स चार सेमेस्टर यानि दो वर्ष का होता है। वर्ष 2018 में शुरू हुए बैच के चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं इस माह, जनवरी 2021 में आयोजित की जानी हैं।

Related Articles

Back to top button