18 अगस्‍त तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम, हल्‍की-मध्‍यम बारिश की संभावना

हिसार, जेएनएन। हरियाणा में मानूसन सक्रिय होने के बावजूद कुछ जिलों में बारिश ज्‍यादा हुई है तो कहीं बेहद कम। हिसार की ही बात करें तो यहां बीते कुछ दिनों से बारिश नहीं हो रही है। गर्मी भी चरम पर है। उमस के कारण लोगों का बुरा हाल है। अब 18 अगस्‍त तक मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा। इस दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में इस दौरान बीच -बीच मे गरजचमक व हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। फसलों में पानी की कमी को देखते हुए अभी बारिश की बेहद जरुरत है। पानी के अभाव में फसलें खराब हो रही है।

मानसून सक्रिय रहने के बावजूद 12 जिलों में अभी भी निचले पायदान पर बारिश

दक्षिण पश्चिमी मानसूनी हवाओं की 9 अगस्त से प्रदेश में फिर से सक्रिय होने के बावजूद हरियाणा में अब तक (1 जून से 14 अगस्त) सामान्य से 2 फीसद कम बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग में दर्ज बारिश के आंकड़ों के अनुसार यह स्थिति सामने आई है। इस दौरान राज्य में सामान्य बारिश 285.4 मिलीमीटर की जगह 279.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। मगर मानसून की बारिश का वितरण एक समान न होने के कारण कुछ जिलों में अच्छी बारिश हुई लेकिन पश्चिमी हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, चरखीदादरी जिलों व इस के आसपास के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश न के बराबर हुई। मानसून की अब तक हुई (1 जून से 14अगस्त) कुल बारिश के आंकड़ो के आधार पर राज्य के बारह जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है।

18 अगस्त तक मौसम परिवर्तनशील

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खीचड़ ने बताया कि मानसूनी हवाओं का टर्फ सामान्य स्थिति में बना हुआ है यह अब जैसलमेर, कोटा, जबलपुर से तटीय ओडिसा से होता हुआ उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। उड़ीसा के तटीय क्षेत्रों के पास बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाब का क्षेत्र बना हुआ जो जल्दी ही डीप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण हरियाणा के पास बना हुआ है व दूसरा साइक्लोनिक सर्कुलेशन अरब सागर के पास कच्छ व साथ लगता दक्षिण पाकिस्तान के पास बना हुआ है। इन सब मौसमी सिस्टमों के कारण नमी वाली हवाएं उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी क्षेत्रों की तरफ बढ़ने की संभावना को देखते हुए राज्य में मानसूनी हवाओं की सक्रियता 18 अगस्त तक बने रहने की संभावना है। जिससे राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में इस दौरान बीच -बीच मे गरजचमक व हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button