स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए इन 7 टिप्स को करे फॉलो, बीमारियों से रहेंगे दूर

स्वस्थ शरीर और हेल्दी रहने के लिए हम न जाने कितने प्रयास करते हैं. लेकिन कई बार हम अपनी दिनचर्या में ऐसी बातों को नजरंदाज कर देते हैं. जो हमारी सेहत पर बहुत असर डालती हैं. हेल्दी रहने के लिए आपको रोजाना कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. दिन की शुरुआत हेल्दी हेबिट्स के साथ करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं. दिन को अच्छा बनाने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ और खुश रहना बहुत जरूरी है. अगर आप फिट हैं तो दिनभर आने वाली चुनौतियों से आसानी से निपट सकते हैं. जबकि दिन की शुरुआत जल्दबाजी में करने पर कई मुश्किलें पैदा हो जाती है. इसलिए कहा जाता है अपने हर दिन की शुरुआत दिनभर की योजना बनाने के साथ करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके सभी काम समय पर पूरे होंगे. आप पूरे दिन एक्टिव और स्वस्थ महसूस करेंगे. आज हम आपको हेल्दी डेली रुटीन के बारे में बता रहें हैं कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिन्हें अपना कर आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं. आइए जानते हैं.

1- सुबह जल्दी उठें
सुबह जल्दी उठने के कई फायदे हैं. आपको अपनी दिनचर्या बनाने का वक्त मिल जाता है. आप व्यायाम और नाश्ता करने के लिए पर्याप्त समय निकाल पाते हैं. ऑफिस वक्त पर पहुंचते हैं. इसलिए सुबह जल्दी उठने की कोशिश करनी चाहिए. आप सुबह जगने का एक वक्त निर्धारित कर लें और वीकेंड पर भी इसी दिनचर्या को अपनाएं. इस आदत से आपको कई शारीरिक और मानसिक फायदे मिलेंगे. आपको पूरे दिन में बहुत सारा वक्त मिलेगा. जिससे आप बहुत सारे काम निपटा सकते हैं.
2- नाश्ता करना न भूलें
स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदतों में शामिल है समय पर नाश्ता करना. लेकिन बहुत सारे लोग समय की कमी की वजह से नाश्ता नहीं करते. इस आदत से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप लंबे समय तक फिट रहना चाहते हैं तो आपको सुबह नाश्ता करने की आदत बना लेनी चाहिए. दिन की अच्छी शुरुआत के लिए सुबह ऊर्जा की जरूरत होती है. अगर आप नाश्ता नहीं करते तो चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं. इसका असर आपके दिनभर के काम पर भी नजर आता है. इसलिए आपको सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए.

3- खूब पानी पिएं
स्वस्थ रहने के लिए खुद का हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. खुद को फिट रखने के लिए पानी पीना एक हेल्दी आदत है. आपको पूरे दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी से आपका शरीर डिटॉक्स होता है. इसके अलावा आपका शरीर सही से काम करता है. आप चाहें तो पानी में नींबू डालकर पी सकते हैं. इससे आपके शरीर के विषाक्त बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा आप फ्रूट्स या सब्जियों से बना इनफ्यूज्ड पानी भी पी सकते हैं.

4- पर्याप्त प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लें
प्रोटीन हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. प्रोटीन हमारी हड्डियों, मांसपेशियों,  त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी है. आपको अपने खाने में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए. शरीर के वजन का 0.8 ग्राम प्रति किलोग्राम के हिसाब से आप प्रतिदिन प्रोटीन लें. साथ ही कार्बोहाइड्रेट भी आपकी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. कार्ब से आपका पेट भरा रहता है और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है. स्वस्थ रहने के लिए आप खान में फल, सब्जियां और साबुत अनाज जरुर शामिल करें.

5- वर्कआउट जरूर करें
हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट भी बहुत जरूरी है. आपको डेली 30 से 40 मिनट वॉक करनी चाहिए. लेकिन ध्यान रखें लगातार एक तरह की एक्सरसाइज करने से शरीर उसका आदी हो जाता है. इसलिए समय समय पर अपने वर्कआउट रुटीन को बदलते रहें. आप बॉडी को फिट रखने के लिए जुम्बा, एरोबिक्स, पिलाटे जैसी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और मन भी खुश रहेगा.

6- शरीर की सुनें 
कई बार हम एक रुटीन को फोलो करते हैं लेकिन हमारा शरीर उसे स्वीकार नहीं करता. इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर की भी सुनें. अगर आपका शरीर रोज के रुटीन से अलग आराम चाहता है तो छुट्टी लेना भी उतना ही जरूरी है. आपको थकान महसूस हो तो उस दिन व्यायाम न करें. जब भूख लगे तभी खाना खाएं. लेकिन ऐसी अनियमितता को अपनी आदत न बनाएं.

7- भरपूर नींद लें
स्वस्थ शरीर के लिए खाने पीने से साथ अच्छी नींद भी जरूरी है. आपको कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. नींद की कमी से वजन बढ़ने लगता है, चिड़चिड़ापन और एकाग्रता में कमी आती है. इसलिए रात को अच्छी नींद लेने की कोशिश करें. इससे आपकी सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है.

Related Articles

Back to top button