दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में LG ने दी मेट्रो चलाने की दी मंजूरी

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से जारी अनलॉक -4 की गाइडलाइंस के बाद उपराज्यापाल अनिल बैजल ने भी दिल्ली मेट्रों के संचालन को अपनी मंजूरी दे दी है। वहीं, इसकी पुष्टि भी हो गई है। बताया जा रहा है कि एलजी के फैसले के बाद दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार भी मेट्रो की गाइडलान को लेकर बुधवार को ही फैसला ले सकती है। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (Department Of Delhi Disaster Management Authority) की बुधवार को सुबह 11 बजे से बैठक जारी है। इसी बैठक में मेट्रो चलाने का निर्णय लिया गया है।

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की इसी बैठक में मेट्रो ट्रेन चलाने के अलावा अनलॉक-4 में दी गई छूट पर निर्णय लिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइंस में 7 सितंबर से मेट्रो ट्रेन चलाने की अनुमति दी गई है। फिलहाल दिल्ली में कोरोना संकट के चलते जारी कई गतिविधियों पर बंदिश 2 सितंबर तक जारी रहेगी। दिल्ली सरकार ने 2 सितंबर तक इन पाबंदियों को जारी रखने का निर्णय लिया है।

गौरतब है कि दिल्ली सरकार ने सोमवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बने हालात की समीक्षा की थी। इसमें आम आदमी पार्टी सरकार ने समीक्षा में पाया था कि जिन गतिविधियों पर राजधानी दिल्ली में अभी प्रतिबंध वो कम से कम 2 सितंबर तक ऐसे ही रखे जाने चाहिए। ऐसे में बुधवार को होने वाली बैठक में जिम खोलने की अनुमति दी जा सकती है, वहीं, साप्ताहिक बाजारों को 6 सितंबर तक ट्रायल के आधार पर खोलने की अनुमति दी गई है, इसे भी बढ़ाया जा सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 29 अगस्त को अनलॉक-4 के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए थे, इसके तहत मेट्रो ट्रेनों को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से खोलने की इजाजत दी गई है, वहीं, 21 सितंबर से 100 लोगों की राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक जमावड़े की अनुमति दी गई है। कुल मिलाकर केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन को ही दिल्ली सरकार भी लागू करने की कोशिश करेगी।

Related Articles

Back to top button