6 लाख में बिका ये 4 पत्तियों वाला पौधा, जानिए क्या है इसमें खास

आप सभी ने आज तक कई महंगी महंगी चीजों के बारे में सुना होगा. अब आज हम भी आपको कुछ महंगी चीज के बारे में ही बताने जा रहे हैं. जी दरअसल यह महंगी चीज कुछ और नहीं बल्कि एक पौधा है. हमें यकीन है कि सुनकर आपको हमारी बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है. एक ऐसा पौधा है जो बहुत महंगा है और इससे महंगा पौधा शायद ही कोई खरीद पाया है. जी दरअसल इस पौधे में लगे चार पत्ते की कीमत 6 लाख रुपये है. हो गए हैं शॉक्ड….!

जी दरअसल यह एक अत्यधिक दुर्लभ पौधा है और अगस्त के महीने में इसने कीमत का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यह पौधा न्यूजीलैंड में एक खरीदार ने खरीदा है और इसे 8150 यूएस डॉलर्स में खरीदा गया है. 8150 यूएस डॉलर्स की कुल कीमत 598,853 रुपये है. वैसे इस पौधे का नाम वेरिगेटेड रैफिडोफोरा टेट्रास्पर्मा है. इसी के साथ इसे फिलोडेंड्रोन मिनिमा के नाम से भी जानते हैं. जी दरअसल इस पौधे में हरे और पीले रंग की चार पत्तियां होती हैं. वेरिगेटेड मिनिमा को 14 सेंटीमीटर के काले गमले में लगाया जाता है. वहीँ हाल ही में इस पौधे को ट्रेड मी नाम की कंपनी ने बेचा है. हाल ही में उसकी प्रवक्ता रूबी टॉपजैंड ने बातचीत की.

इस बातचीत में उन्होंने कहा कि, ‘अगस्त के शुरुआत में इसकी सबसे ऊंची कीमत 6500 डॉलर्स यानी 4.77 लाख रुपये गई थी. लेकिन अगस्त के अंत में इसे एक खरीदार ने 5.98 लाख रुपये में खरीद डाला.’ इसके अलावा रूबी टॉपजैंड ने बताया कि, ‘उनकी कंपनी की वेबसाइट 2015 में शुरू हुई थी. तब से लेकर इस पौधे की बिक्री इस साइट पर बढ़कर 2543 फीसदी ज्यादा हो गई है.’ जी दरअसल बीते साल ही इसकी बिक्री में 213 फीसदी का इजाफा हुआ था और बीते एक हफ्ते में ही वेरिगेटेड मिनिमा को 1600 बार उनकी साइट पर खोजा गया है.

Related Articles

Back to top button