घर पर बनाएं स्वादिष्ट कद्दू का रायता, जानिए रेसिपी

आप घर में कद्दू की सब्जी तो जरूर बनाती ही होंगी और इसकी सब्जी बेहद टेस्टी भी होती है. इसके अलावा घर में आप कद्दू का रायता भी ट्राय कर सकती हैं. कद्दू का रायता भी बेहद टेस्टी होता है. खाने के साथ रायता हो तो खाने का टेस्ट और भी ज्यादा बढ़ जाता है. घर में कद्दू का रायता बनाना बेहद सरल होता है और इसको बनाने में करीब पचीस मिनट का वक्त लगता है. तो चलिए जानते हैं घर में स्वादिष्ट कद्दू का रायता बनाने की विधि…

कद्दू का रायता बनाने के लिए सामग्री

कद्दू – 200 ग्राम

दही-350 ग्राम

लाल मिर्च पाउडर- एक स्पून

जीरा पाउडर- 1/2 स्पून

धनिया पत्ता-एक स्पून

नमक- स्वादानुसार

तेल- दो स्पून

चरण 1 
सर्वप्रथम आपने कद्दू  को अच्छी प्रकार से छिल लेना है. इसके बाद कद्दू में से बिज को हटा लें और बिज हटाने के बाद अच्छे से कद्दूकस कर लें.

चरण 2
अब आपने एक पैन में तेल को गर्म कर लेना है. इसके गर्म होने के बाद इसमें कद्दू और नमक को डाल दें. इसे तीन से चार मिनट तक अच्छी प्रकार से भून ले. जब कद्दू ठीक से पक जाए तो गैस को बंद कर दे. फिर आपने इसे कुछ देर तक ठंडा होने के लिए छोड़ देना है.

चरण 3
इसके बाद 1 बर्तन में दही, हल्का नमक, जीरा पाउडर और धनिया पत्ता को डालें और इसे अच्छी प्रकार से मिक्स कर लें. जब ये अच्छी तरह से घुल जाए तो इसमें पकाए हुए कद्दू को डाल ले. कद्दू को डालने के बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें. इन सरल से 3 स्टेप्स में कद्दू का रायता बनकर रेडी हो जाएगा. इसे बनाने में आपको करीब 25 मिनट का वक्त लगेगा.

Related Articles

Back to top button