WHO ने जताई उम्मीद, 2021 की शुरुआत में आ सकती है कोरोना वैक्सीन की सीमित खुराक

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस महामारी का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। यूरोप समेत कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचाई है। इससे लाखों लोग संक्रमित हुए हैं। अमेरिका में तो कोरोना के हर रोज करीब डेढ़ लाख कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच कोरोना की वैक्सीन से सभी को उम्मीदें हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने उम्मीद जताई है कि अगले साल यानि 2021 की शुरुआत में कोरोना वैक्सीन की सीमित डोज जाएगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन(Soumya Swaminathan) ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले साल यानि 2021 की शुरुआत में कोरोना टीके की सीमित डोज आ जाएगी। सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि वह इस बात को लेकर आशावादी हैं कि उनका संगठन कोरोना वैक्सीन का व्यापक चयन कर इसके वैश्विक वितरण के हिस्से के रूप में योजना को लेकर कई निर्माताओं के साथ काम करने में सक्षम होगा।

‘वैक्सीन से महामारी अपने आप खत्म नहीं हो जाएगी’

इस बीच डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक और बड़ा दावा किया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन आने के बाद भी यह महामारी अपने आप नहीं रुकेगी बल्कि इसको लेकर सतर्कता बरतनी होगी। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रियेसिस ने चेतावनी दी है कि वैक्सीन आने के बाद वह हमारे पास मौजूद अन्य कोरोना संक्रमण माध्यमों को मजबूत तो करेगी लेकिन उसे पूरी तरह हटा नहीं पाएगी। उन्होंने साफ किया यह महामारी को अपने आप खत्म नहीं करेगी।

शुरुआती दिनों में इन्हें मिलेगी वैक्सीन

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रियेसिस ने ये भी कहा कि कोरोना वैक्सीन आने के शुरुआती दिनों में इसे हेल्थ वर्कर्स, बूढ़े लोगों और ऐसे लोगों को दिया जाएगा जो कोरोना के हाई रिस्क कैटेगरी में आते हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने के बाद उम्मीद है कि मौतों की संख्या में कमी आएगी।

 

Related Articles

Back to top button