हैदराबाद निकाय चुनाव: बीजेपी ने बनाई प्रचंड बढ़त, 70 सीटों पर आगे

हैदराबाद नगर निगम चुनाव (GMCH) के लिए वोटों की गिनती जारी है। अब तक जो रुझान मिले हैं, जिनमें 70 पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बढ़त बना ली है, वहीं ओवैसी की पार्टी AIMIM महज 12 सीटों पर आगे है। वहीं तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (TRS) 32 सीटों पर आगे चल रही है। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला AIMIM, BJP और TRS के बीच है।

भाजपा की तरफ से यहां गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रचार किया था। यहां विगत 1 दिसंबर को मतदान हुआ था, जिसमें 74.67 लाख मतदाताओं में से महज 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। कुल एक सौ पचास सीटों के लिए 1122 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। हैदराबाद में ओवैसी की पार्टी AIMIM का दबदबा है, किन्तु जिस तरह से भाजपा ने यह चुनाव लड़ा, उसकी पूरे देश में चर्चा रही और अब नतीजों का इंतजार है।

आपको बता दें कि अभी ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल पर TRS का कब्जा है, जिसके पास 99 हैं, वहीं AIMIM के पास 44, तो BJP के पास 4 सीट हैं। कांग्रेस ने 2 तो एक सीट पर TDP ने जीत दर्ज की थी। बता दें, तेलंगाना में अभी TRS की सरकार है। कहा जा रहा है कि यहां के परिणाम 2023 के विधानसभा चुनाव की दशा दिशा भी तय कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button