एक ऐसी कार एक बार चार्ज करने पर दौड़ेगी 1600 किमी, जानिए इसके बारे में…..

कोविड-19 के संक्रमण से विश्वभर की ऑटोमोबाइल कंपनियों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है, जिसे पूरा करने को कंपनियां नए-नए वाहनों की लॉन्चिंग करने में जुटी हैं। फ्यूललेस कार और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर जोर दे रही ऑटोमोबाइल कंपनियां आने वाले समय में लोगों के सामने ऐसे-ऐसे विकल्प पेश करने की कोशिश में है, जहां वे कम लागत में बेहतरीन माइलेज वाली कार खरीद सकें। इसी कोशिश में Aptera नाम की अमेरिकी कंपनी ने ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है, जो सनलाइट यानी सूरज का रोशनी से चार्ज होती है और इस कार को एक बार चार्ज करने पर 1600 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

– शानदार डिजाइनिंग: एप्टेरा ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन ऐसा रखा है कि यह सूरज की रोशनी को आसानी से अब्जॉर्ब कर सकेु और इससे बैटरी चार्ज कर सके। यह कार 3 पहिए वाली है और इसे देखने से लगेगा कि यह छोटी जेट फ्लाइट है। डबल सीट वाली इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में कंपनी का दावा है कि इसे आसानी से सनलाइट की मदद से चार्ज कर सकते हैं और एक साल में 11,000 माइल्स यानी 17,700 किलोमीटर तक चला सकते हैं। ऐसे में अमेरिकी कंपनी Aptera तो Tesla से भी आगे निकल गई है।

वहीं, अमेरिका में 25,990 डॉलर यानी भारतीय करंसी में 19.10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इस धांसू कार को Sol, Noir और Luna जैसे एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है।

– जानिए इंजन की क्षमता: Aptera Paradigm की बैटरी क्षमता की बात करें तो इसमें 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक का बैटरी पैक लगा है। बायर्स के पास विकल्प होगा कि वह 100 kW फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम वाला मॉडल चुनें या 150 kW ऑल व्हील ड्राइव पावरट्रेन। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जनरेट कर सकती है। Aptera Paradigm 0-100 किलोमीटर की स्पीड महज .5 सेकेंड में अचीव कर सकती है। वहीं इसकी मैक्सिमम स्पीड 177 kmph की हो सकती है।

Related Articles

Back to top button