दुनिया के ये है ऐसे चटोरे देश, जो खाना खाने में लगाते हैं घंटों समय, भारत भी सूची में है शामिल

दिसंबर महीने में पार्टियों का दौर शुरू हो जाता है। भले ही कोविड-19 के वजह से इस साल पहले की तरह पार्टियां नहीं होंगी, लेकिन लोग अपने परिवार के बीच खास डिश पकाने की प्लानिंग कर रहे हैं। खाने-पीने का ये दौर काफी लंबा होने वाला है। हालांकि, इन सब मामलों में फ्रांस काफी आगे है। यहां के लोग रोजाना औसतन 2 घंटे 13 मिनट का समय खाना खाने में लगाते हैं। आज हम आपको दुनिया के 9 ऐसे देशों के बारे में बताएंगे, जो खाना खाने में घंटों समय लगाते हैं।

हाल ही में ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट ने दुनिया के कई देशों के लोगों की प्रवृत्ति व जीवनशैली से संबंधित आंकड़े पेश किए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक फ्रांस की डाइट लंबे समय से हेल्दी डाइट का मॉडल रही है। यहां के लोग बैलेंस्ड डाइट लेते हैं, जिसमें हरी सब्जियों और फलों के साथ टमाटर और ऑलिव जैसी चीजें खूब खाई जाती हैं। आमतौर पर फ्रांस में परिवार के हर सदस्य की अलग से डाइट होती है, जो उनकी शारीरिक-मानसिक जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई जाती है।

फ्रांस के बाद नंबर आता है इटली का। यूरोपियन देश इटली के खाने का पैटर्न भी फ्रांस से काफी मिलता-जुलता है। इटली के लोग खाने पीने के काफी शौकीन हैं। यहां सालोभर देश के किसी न किसी हिस्से में कोई खास फूड फेस्टिवल चलता रहता है। इटली के लोग रोजाना औसतन 2 घंटे 7 मिनट का समय खाना खाने में लगाते हैं।

स्पेन इस सूची में तीसरे नंबर पर है, जहां खाने को ईश्वर का वरदान कहा जाता है। यहां के लोग कभी भी खाना छोड़कर नहीं उठते हैं। इन्हीं सब वजहों से फूड वेस्ट के मामले में ये देश अन्य देशों से काफी पीछे है।

चौथे नंबर पर दक्षिण कोरिया है, जहां लोग 1 घंटा 45 मिनट का समय खाना खाने में लगाते हैं। बता दें कि कोरिया में खाने और सोने को काफी तरजीह दी जाती है। हाल ही में इस देश ने चीन पर अपनी एक पारंपरिक डिश किमची चोरी करने का आरोप भी लगाया था। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की डिशें लगभग समान हैं। इस कारण जब भी इन दोनों देशों में शांति की कोई पहल हुई, तो उस दौरान मेन्यू पर खास ध्यान दिया गया, जो दोनों के बीच पुल का काम करे।

चीन इस सूची में पांचवे नंबर पर है। यहां का खाना कोरियाई देशों से काफी मिलता-जुलता है। लेकिन चीन में पश्चिमी शैली के साथ भी स्थानीय प्रयोग किया जाता है, जिससे वहां का असल स्वाद खो जाता है। बता दें कि चीन में खाना पकाने की प्रक्रिया पर कम समय देना सही माना जाता है। चीन के लोग खाना खाने में रोजाना औसतन 1 घंटा 40 मिनट का समय लेते हैं।

लगभग 1 घंटा 35 मिनट के साथ जर्मनी खाने पर समय देने वालों की लिस्ट में छठवां देश है। इसके तुरंत बाद जापान का नंबर आता है। इस देश का खाना सेहतमंद माना जाता है। दूसरे विकसित देशों से अलग यहां के लोग बाहर खाना कम ही पसंद करते हैं। यहां के अधिकतर लोग घर पर भाप में पका खाना या ग्रिल्ड फूड लेते हैं। साथ ही बैठकर आराम से खाना खाना और खूब पैदल चलना भी यहां के लोगों की सेहत का राज है।

जापान के बाद आठवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और नौवें नंबर पर हमारा देश भारत का स्थान है। भारत के लोग रोजाना औसतन 1 घंटा 24 मिनट का समय खाना खाने में लगाते हैं। हालांकि, खाने की तैयारियों में ही भारत में ज्यादा समय बिताया जाता है।

 

Related Articles

Back to top button