ये चीजें लौटाएंगी आपको सूंघने की शक्ति खाने का स्वाद

‘लॉस ऑफ स्मैल’ और ‘लॉस ऑफ टेस्ट’ कोविड-19 के सबसे प्रमुख लक्षण माने जा रहे थे. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट ये भी कहते हैं कि ये दोनों लक्षण सीजनल फ्लू या कोल्ड में भी समान रूप से दिखाई देते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या हो रही है तो कुछ चीजें इस तकलीफ में राहत का काम कर सकती हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि खाने की कुछ चीजों से ‘लॉस ऑफ स्मैल’ और ‘लॉस ऑफ टेस्ट’ की दिक्कत जल्द दूर हो सकती है.

भुना हुआ संतरा- विटामिन-सी से भरपूर संतरा हमारी इम्यूनिटी के लिए बड़ा फादेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं ये हमारी सूंघने की क्षमता को भी दुरुस्त कर सकता है. लॉस ऑफ स्मैल की समस्या से निजात दिलाने वाला ये उपाय एक जमैकन नुस्खा है. ये नुस्खा सोशल मीडिया पर कुछ दिनों पहले वायरल हुआ था. हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

लहसुन- लहसुन में मजबूत एंटी वायरल और इम्यून बूस्टिंग तत्व पाए जाते हैं. आयुर्वेद कहता है कि लहसुन के गुणकारी तत्व हमारे नसल पैसेज के पास सूजन या इन्फ्लेमेशन की समस्या कम करते हैं. इसके इस्तेमाल से इंसान के स्वाद और सूंघने की शक्ति बेहतर हो सकती है. आप लॉन्ग और लहसुन को पानी में गर्म करके इसका सेवन कर सकते हैं. नींबू का रस भी इसमें मिलाया जा सकता है.

लाल मिर्च का पाउडर- सूंघने की शक्ति गायब होने पर लाल मिर्च से भी फायदा हो सकता है. लाल मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन हमारे ओलफैक्ट्री सेंसिस के फंक्शन को ठीक कर बंद नाक खोलने का काम करता है. सर्दी के मौसम में तो इसके फायदे और भी ज्यादा होते हैं. इसका इस्तेमाल करने से पहले इसमें एक कप पानी या थोड़ा सा शहद जरूर मिला लें.

अजवाइन- अजवाइन कोल्ड और एलेर्जी से लड़ने में बेहद फायदेमंद चीज है. ये आपके ओलफैक्ट्री फंक्शन को दुरुस्त कर सूंघने की शक्ति को बेहतर करती है. ‘लॉस ऑफ स्मैल’ और ‘लॉस ऑफ टेस्ट’ से निजात पाने के लिए एक चम्मच अजवाइन किसी कपड़े में बांधें और लंबी सांस लेते हुए इसे सूंघे. ये अभ्यास दिन में कई बार करें. आपकी ये दिक्कत जल्द ही दूर हो जाएगी.

कास्टर ऑयल- कई गुणकारी तत्वों से भरपूर कास्टर ऑयल साइनसाइटिस के दर्द और एलर्जी में बड़ा फायदेमंद होता है. सर्दी या जुकाम में सूंघने की शक्ति गायब होने पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. रिकवरी पीरियड के दौरान इसके लगातार प्रयोग करने के फायदे आपको जल्दी ही नजर आने लगेंगे. कास्टर ऑयल की बस एक ड्रॉप अपनी नाक में डालें और लंबी सांस लें.

Related Articles

Back to top button