नए साल के दिन यहाँ मछली खाते हैं लोग, जानिए अन्य देशों के टोटके

नया साल आने वाला है। ऐसे में हर कोई यह सोच रहा है कि इसकी शुरुआत बहुत अच्छे से करें ताकि पूरा साल बेहतरीन हो। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ देशों के वो टोटके जो वह साल के पहले दिन करते हैं ताकि सब कुछ सुखद हो। जी दरअसल कुछ देशों में माना जाता है कि ये ट्रेडिशन गुडलक लेकर आते हैं। आइए जानते हैं।

नए साल पर मछली खाना- कहा जाता है चीन समेत कई देशों में नए साल की शाम को मछली खाने की परंपरा है। जी दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि मछली हमेशा एक दिशा में आगे की तरफ बढ़ती है जो प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है।

काला लोबिया खाना- 
यहूदी परंपरा है कि, काला लोबिया खाकर नए साल का स्वागत करना चाहिए क्योंकि यह शुभ होता है। कहते हैं जो भी 1 जनवरी की शाम को चावल के साथ लोबिया डिश बनाता है, उसका पूरा साल लकी रहता है।

12 अंगूर खाना- कहते हैं नए साल के पहले दिन स्पेन में 12 अंगूर खाते है। जी दरअसल यहाँ रात को 12 बजे जब न्यू ईयर की बेल्स बजती हैं तो लोग हर घंटी के साथ 1 अंगूर खाते हैं क्योंकि इसे नए साल का गुडलक माना जाता है।

किस करना- जर्मनी के अलावा कई देशों में नए साल का स्वागत रात में 12 बजे अपने किसी प्रिय व्यक्ति को किस करके किया जाता है। यहाँ ऐसा करने से साल भर गुड लक होता है।

कुर्सी से कूदना- डेनमार्क में लोग नए साल का स्वागत करने के लिए कुर्सी पर खड़े हो जाते हैं उसके बाद जैसे ही 12 बजते हैं लोग कुर्सी से जमीन पर कूदते हैं। ऐसा करने से गुडलक आता है और बुरी आत्माएं भाग जाती हैं।

Related Articles

Back to top button