बड़ी खबर : इजरायल ने 10 लाख लोगों को फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगाई

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इजरायल वर्ल्ड लीडर के रूप में उभरता नजर आ रहा है. असल में इजरायल दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने अपनी 11.5 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन लगा दी है. साथ ही इजरायल ने 60 साल से अधिक उम्र के 41 फीसदी लोगों को भी कोरोना की खुराक दे दी है. वहीं, अमेरिका में अभी महज 0.8 फीसदी और ब्रिटेन में सिर्फ 1.4 फीसदी आबादी को वैक्सीन मिल सकी है.

इजरायल ने 20 दिसंबर को वैक्सीनेशन शुरू किया था. करीब 10 दिन में इजरायल ने बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन लगा दी. 10 लाख लोगों को इजरायल में फाइजर की कोरोना वैक्सीन दी गई है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल की आबादी करीब 87 लाख है. लेकिन अब तक देश की 11.56 फीसदी आबादी को वैक्सीन मिल गई है. बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन दिए जाने की वजह से समझा जा रहा है कि अब इजरायल में गंभीर कोरोना मरीजों की संख्या घट सकती है.

इजरायल ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दो बार नेशनल लॉकडाउन लागू किया था. वहीं, वैक्सीनेशन शुरू किए जाने के मौके पर प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू ने खुद सबसे पहले टीके की खुराक ली थी.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू ने कहा कि जनवरी तक देश के 22 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. हालांकि, यह भी डर जताया जा रहा है कि तेजी से वैक्सीनेशन की वजह से वैक्सीन की खुराक कम पड़ सकती है. वहीं, अब तक इजरायल में कोरोना के 4 लाख 26 हजार मामले सामने आ चुके हैं और 3338 लोगों की मौतें हुई हैं.

Related Articles

Back to top button