किसानो को धान के अलावा अन्य फसलों के लिए भी ज्यादा MSP दे सरकार : नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी

राष्ट्रीय राजधानी में सरकार के कृषि सुधारों के खिलाफ किसानों का लंबा विरोध जारी है. किसानों के आंदोलन को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता और अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी का कहना है कि इस क्षेत्र में सुधार की जरूरत है. लेकिन सिर्फ धान की फसलों के अलावा सरकार को अन्य फसलों के लिए अधिक पारदर्शी और ‘आकर्षक’ न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली की पेशकश करनी चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बनर्जी को लगता है कि अन्य स्थायी फसलों के लिए समान रूप से आकर्षक एमएसपी उपलब्ध कराना एक समाधान हो सकता है.

बनर्जी आगे कहते हैं कि दीवार पर लिखा है कि कृषि सुधारों के कारण MSP पर फसल बेचना कम लाभदायक हो जाएगा. उन्होंने कहा, “इससे कुछ हारने वाले और जीतने वाले बन जाएंगे. सरकार सिर्फ इसे स्वीकार कर सकती है और हारने वालों को मुआवजा देने की कोशिश कर सकती है”

उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हजारों किसान दिल्ली से सटे विभिन्न सीमाओं पर कानूनों का विरोध कर रहे हैं, भयभीत हैं कि ये एमएसपी और मंडी प्रणालियों को कमजोर करके बड़े कॉर्पोरेटों की दया पर छोड़ देंगे. सरकार का कहना है कि कानून किसानों की मदद करने और उनकी आय बढ़ाने के लिए है.

Related Articles

Back to top button