जान लीजिये कद्दू खानें के ये बेमिसाल फायदे, मौसमी बीमारियों से लड़ने में करता है मदद

कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसका नाम सुनकर ही कुछ लोग नाक सिकोड़ने लगते हैं लेकिन आपको बता दें कि इसे डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है. यह हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचाती है. दरअसल सर्दियों में खांसी, कोल्‍ड और मौसम के कारण थोड़ा लो महसूस करना बहुत ही आम बात है और इन सभी परेशानियों को दूर करने का तरीका कद्दू है. विटामिन ए (Vitamin-A), कैरोटीन, जैंथिन और जेक्सैंथिन का सबसे समृद्ध स्रोत, कद्दू इंफेक्‍शन से लड़ने, इम्‍यूनिटी  को बढ़ावा देने और तेजी से ठीक होने में मदद करता है. विटामिन बी और बी-6 विशेष रूप से, सूजन को कम करने और पीएमएस दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. फोलेट आयरन के आत्मसात में सुधार करने में मदद करता है और एचबी के स्तर में सुधार करता है. वहीं कद्दू इस मौसम में होने वाले पिंपल्स और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है. आइए कद्दू के फायदों के बारे में विस्‍तार से बताते हैं.

आयरन से भरपूर
कद्दू आयरन से भरपूर होता है. आयरन एक आवश्‍यक तत्‍व है और हम इसे अपने भोजन विकल्पों से प्राप्त करते हैं. आयरन के कम लेवल से एनीमिया हो सकता है जिससे एनर्जी का लेवल कम होना, चक्कर आना, त्वचा और नाखूनों का पीला होना जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. आप इस पौष्टिक सब्जी को खाकर आयरन को सबसे स्वादिष्ट तरीके से प्राप्त कर सकते हैं.

इम्‍यूनिटी बढ़ाए
कद्दू इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है. कद्दू का गूदा और बीज विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन दोनों से भरपूर होते हैं. इसमें पोषक तत्वों का शक्तिशाली कॉम्बिनेशन होने के कारण इम्‍यूनिटी को बढ़ावा मिलता है. बीटा-कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. यह वाइट ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण को ट्रिगर करता है जो इंफेक्‍शन्स से लड़ने में मदद करते हैं.

वजन होता है कम
इस पौष्टिक सब्‍जी में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है. साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम और फैट बिल्‍कुल भी नहीं होता है.फाइबर की मौजूदगी वजन कम करने में मदद करती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि फाइबर से भरपूर फूड्स को शरीर पचाने में अधिक समय लेता है. यह भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. अपनी डाइट में कद्दू को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है.

मौसमी बीमारियों से बचाएं
इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम और गले में खराश की समस्या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करती है. ऐसे में कद्दू आपकी मदद कर सकता है. इसमें विटामिन ए, ई, सी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है और आप छोटी-मोटी बीमारियों से बचे रहते हैं.

आंखों के लिए अच्‍छा
विटामिन ए से भरपूर होने के कारण कद्दू आंखों के लिए फायदेमंद होता है. सही पोषक तत्व लेने से आंखों के कमजोर होने का खतरा कम हो सकता है. कद्दू में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो बढ़ती उम्र के साथ आपकी आंखों का ध्‍यान रखते हैं. इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन आपके शरीर को आवश्यक विटामिन ए प्रदान करती है.

त्वचा और बालों के लिए वरदान
कद्दू विटामिन ए का एक अद्भुत स्रोत है. विटामिन ए एक एंटी-एजिंग पोषक तत्व है जो आपकी त्वचा की कोशिका नवीकरण प्रक्रिया में मदद करता है और स्‍मूथ और ग्‍लोइंग त्‍वचा के लिए कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है. इसके अलावा इसे खाने से हीमोग्लोबिन का लेवल आपको ताजा महसूस कराता है और पिंपल्स से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा इस सब्जी को खाने से आपको सर्दियों में होने वाली डैंड्रफ भी परेशान नहीं करती है. कद्दू का गूदे से आप एक अच्‍छा नैचुरल फेस मास्‍क बना सकते हैं जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है.

Related Articles

Back to top button