जम्म-कश्मीर में कड़ाके की ठंड 7 डिग्री पहुंचा तापमान, जल्द हो सकती है बर्फबारी

जम्मू कश्मीर में इस बार कड़ाके की ठंड देखी जा रही है। कल रात कश्मीर का तापमान -7 डिग्री दर्ज किया गया जो पिछली रात से 2 डिग्री कम था। बता दें कि इस बार कश्मीर घाटी ने इस बार सबसे कड़ाके की सर्दी देखी है और इसके अलावा 2 से 3 इंच की बर्फ भी कइ सर्दी में कई बार देखी गई।

भारत के मौसम विभाग (IMD) ने फरवरी के पहले सप्ताह में कश्मीर में बर्फबारी का अनुमान लगाया है। दिसंबर के बाद से घाटी में  एक के बाद एक बर्फबारी देखी गई है जिसके बाद पूरे कश्मीर डिवीजन को शीतलहर ने अपनी चपेट में ले लिया. डल झील भी जम गई। आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होगा और भारी बर्फबारी होगी ही इसकी कोई पुख्ता भविष्यवाणी नहीं है।

श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से -7.7 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया, जबकि जम्मू में रात का तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुलमर्ग का पर्यटक और स्की स्थल में शून्य से -11.5 डिग्री तापमान सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे -12 डिग्री दर्ज किया गया।

क्षेत्रीय मौसम विभाग ने कहा कि इस महीने के अंत तक मौसम में सुधार होगा जब चिल्ली कलां – कश्मीर की सबसे कठोर सर्दियों की 40 दिन की अवधि खत्म होगी। इस साल सबसे कठोर सर्दियों में दो से तीन इंच बर्फबारी देखी गई, जिसमें 9 जनवरी को कश्मीर में हुई बर्फबारी भी शामिल थी, इस दौरान कश्मीर में चार से पांच फीट बर्फ जमा हुई थी, जिससे देश के बाकी हिस्सों से हवा तल पड़ी थी।

Related Articles

Back to top button