असम में 6.7 तीव्रता का आया भूकंप, स्वास्थ्य मंत्री ने तबाही की तस्‍वीर की साझा

नई दिल्‍ली: रिक्टर स्केल पर 6.7 तीव्रता के भूकंप के झटके से सोनितपुर दहल उठा। असम में बुधवार सुबह 7:51 बजे, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने पुष्टि की। भूकंप 10 किलोमीटर की अपेक्षाकृत उथली गहराई पर मारा गया। एनसीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र असम के तेजपुर के ढेकियाजुली से 36 किमी पश्चिम में था।

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने बाद में कहा, “बड़ा भूकंप असम से टकराया है। मैं सभी की भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं और सभी से सतर्क रहने का आग्रह करता हूं। सभी जिलों से अपडेट ले रहा हूं।”

पूर्व मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने कहा, “यह मेरे जीवनकाल में महसूस किए गए सबसे बड़े झटके में से एक है। पहले झटके के 10 मिनट बाद दूसरा झटका लगा।”


इससे पहले 5 अप्रैल को, सोमवार रात को सिक्किम-नेपाल सीमा के पास रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र NCS के अनुसार, गंगटोक, सिक्किम से 25 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व (ESE) था। पश्चिम बंगाल, बिहार और असम के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए।

17 फरवरी को भी तेजपुर में 4.7 तीव्रता का भूकंप तेजपुर से 17 किमी पश्चिम-उत्तर पश्चिम में आया था। राज्य की राजधानी गुवाहाटी में भी तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप 26.71 और देशांतर 92.63 पर आया। रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश, म्यांमार (बर्मा), भूटान और चीन में भी भूकंप महसूस किया गया।

15 फरवरी को, 3.4 तीव्रता का मामूली भूकंप शाम 5 बजे के आसपास कोहिमा में आया था। किसी के हताहत या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं थी।

Related Articles

Back to top button