जापान में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप, इतने लोग हुए जख्मी

टोक्यो: जापान के पूर्वोत्तर तट पर शनिवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी। शनिवार के भूकंप से कम से कम तीन लोग घायल हो गए, जिसने पूर्वी तट के कुछ हिस्सों में मजबूत झटकों को देखना गया और टोक्यो में भी महसूस किया गया।



स्थानीय मीडिया ने कहा कि बड़ी क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। लेकिन एक एजेंसी के अधिकारी ने चेतावनी दी कि मजबूत आफ्टरशॉक्स इस क्षेत्र में लगभग एक सप्ताह तक हिट कर सकते हैं। खराब मौसम नवीनतम जमीनी झटकों के बाद भूस्खलन बढ़ सकते हैं।

सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने कहा कि ओनागावा, मियागी में एक स्टेशन पर खिड़कियां टूटने के बाद दो लोग थोड़ा घायल हो गए। प्रीफेक्चर के आपदा प्रबंधन कार्यालय के एक अधिकारी काजुतो तकेदा ने बताया, “हम खबर के बारे में जानते हैं, लेकिन फिर भी जानकारी एकत्र कर रहे हैं।”

फुकुशिमा में एक सुपरमार्केट में गिरने के बाद एनएचके ने कहा कि 80 साल की एक महिला का अस्पताल में इलाज किया गया था। स्थानीय रेलवे फर्मों ने सेवाओं को निलंबित कर दिया। एनएचके ने कहा, जबकि मियागी में कुछ इमारतों में लिफ्ट बंद हो गई।

फुकुशिमा परमाणु संयंत्र संचालक TEPCO के प्रवक्ता कोइचिरो शिरकी ने कहा, “ऑपरेशन हमेशा की तरह चल रहे हैं।” देश नियमित रूप से भूकंप की चपेट में है और सख्त निर्माण नियम का उद्देश्य मजबूत झटके झेलना है।

मार्च में, पूर्वोत्तर तट पर 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था। बाद में इसे संशोधित कर 6.9 कर दिया गया। जापान के अधिकारियों ने सुनामी की एडवाइजरी जारी की, लेकिन समुद्र तट पर कोई नुकसान नहीं हुआ।

यह क्षेत्र फरवरी में एक और मजबूत भूकंप से हिल गया था जिससे दर्जनों घायल हो गए थे। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि यह 2011 के भूकंप का एक आफ्टरशॉक था।

Related Articles

Back to top button