खेल

Ind vs Nz 2nd Test : मुंबई टेस्ट मैच में भारत का स्कोर 70 रन के पार, मयंक-गिल ने की शुरुआत

नई दिल्ली, भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। खराब पिच और आउट फील्ड के कारण टास साढ़े 11 बजे हुआ। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। ऐसे में खबर लिखे जाने तक भारत ने बिना कोई विकेट खोए 25 ओवर में 71 रन बना लिए हैं। इस वक्त क्रीज पर मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल हैं।

भारत की पहली पारी, मिली सधी शुरुआत

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने सधी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 19 ओवर में 50 रन का आंकड़ा पार किया।  

भारत ने किए 3 बदलाव

भारतीय टीम को तीन बदलाव अपनी प्लेइंग इलेवन में करने पड़े, क्योंकि उपकप्तान अजिंक्य रहाणे, आलराउंडर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा चोटिल हैं। इनके स्थान पर कप्तान विराट कोहली, जयंत यादव और मोहम्मद सिराज की वापसी हुई है। वहीं, न्यूजीलैंड को कप्तान केन विलियमसन के स्थान पर डैरिल मिचेल को खिलाने के लिए मजबूर होना पड़ा है, क्योंकि विलियमसन चोटिल हैं।  

भारत की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), जयंत यादव, अक्षर पटेल, आर अश्विन, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

टाम लाथम (कप्तान), विल यंग, डैरिल मिचेल, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टाम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, काइल जेमिसन, टिम साउथी, एजाज पटेल और विलियम समरविले।

हालांकि, मुंबई में हुई बेमौसम बरसात ने मुकाबले को देर से शुरू करने के लिए विवश कर दिया। यही कारण है कि इस मैच में टास भारत समय के अनुसार साढ़े 11 बजे हुआ, जो कि सुबह 9 बजे होना था। पिच और ग्राउंड सुबह मैच की मेजबानी के लिए तैयार नहीं था। ऐसे में पिच का मुआयना साढ़े 9 बजे किया गया, लेकिन साढ़े 9 बजे भी ये नहीं पाया गया कि मुकाबले का टास हो पाएगा। ऐसे में भारतीय समय के अनुसार सुबह साढ़े 10 बजे पिच का मुआयना किया गया और इसके बाद फैसला हुआ कि मुकाबले का टास अब साढ़े 11 बजे होगा। इस बात की जानकारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने दी है। 

3 भारतीय खिलाड़ी टेस्ट मैच से हुए बाहर

मुंबई टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका उपकप्तान अजिंक्य रहाणे, आलराउंडर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के रूप में लगा, जो चोट के चलते दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए। रहाणे को हैमस्ट्रिंग इंजरी है, जबकि जडेजा को कंधे में दर्द है। इसके अलावा इशांत शर्मा की उंगली डिसलोकेट हो गई है।

केन विलियमसन भी हुए मुकाबले से बाहर

भारतीय टीम के तीन खिलाड़ी चोट के कारण दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हुए हैं, जबकि न्यूजीलैंड की टीम के कप्तान केन विलियमसन को मुंबई टेस्ट मैच से बाहर होना पड़ा है। केन विलियमसन की कोहनी में चोट है और वे इस वजह से इस मैच का हिस्सा नहीं होंगे। ये चोट केन को काफी समय से परेशान कर रही है।  

आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जा रही इस टेस्ट सीरीज को जीतने के लिए ये मुकाबला अहम है, क्योंकि कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था। ऐसे में मुंबई टेस्ट मैच को जो टीम जीतेगी, वही टीम इस सीरीज की विजेता घोषित होगी। ऐसे में दोनों टीम की निगाहें मैच के साथ-साथ सीरीज जीतने पर होंगी। 

Related Articles

Back to top button