मात्र इतने रुपये से खुलवा सकते हैं डाकघर बचत योजना में अपना खाता, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली, छोटी बचत योजना के तहत अपना पैसा लगाने वाले लोगों के लिए डाकघर नौ अलग अलग योजनाओं की पेशकश करता है। इन्हीं नौ योजनाओं में से एक योजना है, डाकघर बचत खाता (पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट) योजना। अगर आप अपने बचाए गए पैसे को बचत खाते में जमा कराना चाह रहे हैं और उस पर कोई जोखिम भी नहीं लेना चाहते हैं तो, डाकघर की यह योजना आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन में से एक साबित हो सकती है। डाकघर की इस निवेश योजना में निवेशकों, पर सरकारी सुरक्षा का फायदा भी हासिल होता है। आइए जानते हैं इस सरकारी योजना के बारे में।

डिपॉजिट की रकम

डाकघर की बचत खाता योजना के तहत कम से कम 500 रुपये की राशि से आप अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के तहत निवेश करने की कोई भी अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसके अलावा इस योजना के तहत न्यूनतम निकासी राशि 50 रुपये है।

कितना मिलता है ब्याज

डाकघर की बचत खाता योजना में एकल या संयुक्त कोई भी खाता खुलवाने पर खाताधारक को सालना 4 फीसद ब्याज दर का लाभ मिलता है। अगर महीने की 10 तारीख और महीने के अंत के बीच शेष रकम 500 रुपये से कम होती है तो, उस पर आपको कोई भी ब्याज नहीं मिलेगा। आयकर अधिनियम 80TTA के तहत सभी बचत बैंक खातों पर 10000 रुपये तक के ब्याज को कर योग्य आय से छूट दी गई है।

कौन खुलवा सकता है अपना अकाउंट

डाकघर की बचत खाता योजना के तहत कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह अपना खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा नाबालिग की तरफ से उसका अभिभावक खाता खुलवा सकता है। इसके तहत एक व्यक्ति केवल एक ही खाता खुलवा सकता है। डाकघर की इस योजना के तहत संयुक्त खाता खोलने की सुविधा भी उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button