IPL के इतिहास में पहली बार कोई बल्लेबाज हुआ ‘रिटायर्ड आउट’, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली: लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) के खिलाफ रविवार को खेले गए IPL मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) के क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन के एक कदम ने क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया. इस मैच में रविचंद्रन अश्विन राजस्थान रॉयल्स की पारी के 19वें ओवर में बिना विकेट गिरे ही डगआउट लौट गए, जिससे हर कोई हैरान रह गया. IPL के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोई बल्लेबाज ‘रिटायर्ड आउट’ हो गया. 

IPL इतिहास में पहली बार बल्लेबाज हुआ ‘रिटायर्ड आउट’

रविचंद्रन अश्विन IPL इतिहास में पहली बार ‘रिटायर्ड आउट’ होने वाले बल्लेबाज हैं. जब कोई बल्लेबाज बिना चोट लगे और अंपायर की अनुमति के बिना क्रीज छोड़कर चला जाता है, तो उसे ‘रिटायर्ड आउट’ माना जाता है. ऐसी स्थिति में बल्लेबाज की दोबारा मैदान पर वापसी नहीं हो सकती और उसे आउट माना जाता है. जब एक बार कोई बल्लेबाज रिटायर्ड आउट हो जाता है, तो वह दोबारा बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सकता. दूसरी ओर, रिटायर्ड हर्ट होने वाला बल्लेबाज टीम की जरूरत के मुताबिक दोबारा बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतर सकता है.

नियमों का फायदा उठाने में माहिर हैं अश्विन

अश्विन नियमों का फायदा उठाने में उस्ताद हैं. अश्विन को इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पारी के 10वें ओवर में छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा था. हालांकि 19वें ओवर में रणनीति के तहत अश्विन ‘रिटायर्ड आउट’ हो गए. जब अश्विन ने रिटायर्ड आउट होने का फैसला किया तो उस समय दूसरे छोर पर शिमरोन हेटमायर खड़े थे. पारी के ब्रेक के दौरान जब शिमरोन हेटमायर से इस पूरे घटनाक्रम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इसके बारे में कुछ नहीं पता है. हेटमायर ने कहा कि उन्हें भी नहीं पता था कि अश्विन अचानक क्रीज छोड़कर डगआउट क्यों गए.

शिमरोन हेटमायर ने किया खुलासा

राजस्थान रॉयल्स की पारी के बाद शिमरोन हेटमायर ने खुलासा किया कि उन्हें अश्विन की रणनीति के बारे में सूचित नहीं किया गया था. हेटमायर ने कहा, ‘मुझे इसके (अश्विन के रिटायर्ड आउट) बारे में कोई जानकारी नहीं थी. वह थोड़ा थके हुए भी थे. यह एक अच्छा निर्णय था, क्योंकि पराग ने हमारे लिए एक छक्का भी लगाया.’ रविचंद्रन अश्विन ने 23 गेंदों पर 28 रनों का योगदान दिया था, जिसमें दो छक्के शामिल थे.

प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर राजस्थान रॉयल्स 

बता दें कि राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ 3 रन से रोमांचक जीत हासिल की थी. राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिमरोन हेटमायर (नाबाद 59 रन) के अर्धशतक के दम पर 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए थे. इसके जवाब में लखनऊ की टीम 8 विकेट पर 162 रन ही बना सकी. राजस्थान रॉयल्स के लिए गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल ने 4 ओवरों में 4 विकेट हासिल किए थे. राजस्थान रॉयल्स की टीम इस जीत के साथ ही प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गई है.

Related Articles

Back to top button