आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, जाने क्या है पूरा शेड्यूल

 पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज से तीन दिवसीय गुजरात (Gujarat) दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी अपने दौरे के दौरान प्रदेश में कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी सोमवार शाम गुजरात पहुंचेंगे। दौरे के पहले दिन यानी शाम 6 बजे पीएम मोदी स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन करेंगे। मंगलवार को वे बनास डेयरी संकुल में बहुद्देश्यी परियोजनाओं और जामनगर में परंपरागत औषधि के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के ग्लोबल आयुष सेंटर की आधारशिला रखेंगे। पीएम बुधवार को राज्य की राजधानी गांधीनगर में ग्लोबल आयुष इंवेस्टमेंट एवं इनोवेशन समिट का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी का शेड्यूल

  • मोदी 18 अप्रैल को शाम 6 बजे गांधीनगर में स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन करेंगे।
  • 19 अप्रैल को सुबह करीब 10 बजे बनासकांठा के दियोदर में बनास डेयरी संकुल में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
  • दोपहर साढ़े 3 बजे जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन के ग्लोबल आयुष सेंटर की आधारशिला रखेंगे।
  • गांधीनगर में 20 अप्रैल को सुबह साढ़े 10 बजे ग्लोबल आयुष इंवेस्टमेंट एवं इनोवेशन समिट का उद्घाटन करेंगे।
  • इसके बाद दोपहर साढ़े 3 बजे वह दाहोद में आदिजाति महा सम्मेलन में भाग लेंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में होगा 500 करोड़ से अधिक डाटा

पीएमओ ने बताया कि स्कूलों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर सालाना 500 करोड़ से अधिक डाटा इकट्ठा करेगा। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के जरिए बच्चों और अध्यापकों के अलावा स्कूल की पूरी जानकारी होगी। इसमें बच्चों और अध्यापकों की हाजिरी का ब्योरा रहेगा। वर्ल्ड बैंक ने इसे सर्वोत्तम अभ्यास माना है। अन्य देशों को भी इसके बारे में जानने और जानने के लिए आमंत्रित किया है।

बनासकांठा में नया डेयरी काम्प्लेक्स और आलू प्रसंस्करण संयंत्र

मोदी 19 अप्रैल को सुबह बनासकांठा में नया डेयरी काम्प्लेक्स और आलू प्रसंस्करण संयंत्र देशवासियों को समर्पित करेंगे। नया डेयरी काम्प्लेक्स और आलू प्रसंस्करण संयंत्र 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। नया डेयरी काम्प्लेक्स एक ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट है। इस डेयरी काम्प्लेक्स में रोजाना 30 लाख लीटर दूध को प्रोसेस किया जा सकेगा। इसके अलावा यहां 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आइसक्रीम, 20 टन खोया और 6 टन चाकलेट का उत्पादन होगा।

आलू प्रसंस्करण संयंत्र विभिन्न प्रकार के प्रसंस्कृत आलू उत्पादों का उत्पादन करेगा, जैसे फ्रेंच फ्राइज, आलू के चिप्स और आलू टिक्की, अन्य चीजों के साथ पैटीज, इनका कई अन्य देशों में निर्यात किया जाएगा। पीएमओ ने कहा कि ये संयंत्र स्थानीय किसानों को सशक्त बनाएगा और इससे क्षेत्र में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

इन परियोजनाओं की भी देंगे सौगात

पीएम इसके अलावा बनास कम्युनिटी रेडियो स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इससे किसानों को कृषि और पशुपालन से संबंधित प्रमुख वैज्ञानिक जानकारी मिलेगी। उम्मीद है कि रेडियो स्टेशन लगभग 1700 गांवों के पांच लाख से अधिक किसानों से जुड़ेगा। प्रधानमंत्री पालनपुर में बनास डेयरी प्लांट में पनीर उत्पादों और मट्ठा पाउडर के उत्पादन के लिए विस्तारित सुविधाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही, प्रधानमंत्री गुजरात के दामा में स्थापित जैविक खाद और बायोगैस संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री खिमाना, रतनपुरा-भीलडी, राधनपुर और थावर में 100 टन की क्षमता के चार गोबर गैस संयंत्रों की आधारशिला भी रखेंगे।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख भी रहेंगे साथ

पीएम जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फार ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम) का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ट्रेडोस अढानम घेब्रेयेसस भी मौजूद रहेंगे। जीसीटीएम दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक केंद्र होगा। यह ग्लोबल वेलनेस के अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में उभरेगा।

गुजरात में इस साल होंगे विधानसभा चुनाव

गौरतलब है कि गुजरात में इस साल के अंत में विधासनभा चुनाव होना है। हाल ही में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद पीएम मोदी ने 11 मार्च को राज्य का दौरा किया था। उन्होंने यहां रोड शो भी किया था।

Related Articles

Back to top button