Google ने सभी Call Recording App किए बंद, आज के बाद इन ऐप्स का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली, गूगल (Google) की तरफ से एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को आज यानी 11 मई 2022 से बंद किया जा रहा है।अगर आप फोन में कॉल रिकॉर्डिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, सावधन हो जाएं, क्योंकि आज यानी 11 मई 2022 के बाद फोन में कॉल रिकॉर्डिग ऐप पर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

क्या है बैन की वजह?

गूगल (Google) ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है, जिससे तहत 11 मई से ऐप डेवलपर्स के लिए थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग फीचर इस्तेमाल करना बैन होने जा रहा है। गूगल की तरफ से थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग को बंद करने की वजह सुरक्षा कारणों को माना जा रहा है। इसके मद्देनजर गूगल की तरफ से थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को बैन कर दिया गया है। गूगल एंड्राइड 10 बेस्ड स्मार्टफोन में पहले ही गूगल की तरफ से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को ब्लॉक कर दिया गया था।

11 मई के बाद कर पाएंगे कॉल रिकॉर्ड

बता दें कि गूगल (Google) ने हाल ही में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) नियमों में बदलाव किया है। नई गूगल पॉलिसी के मुताबिक ऐप को लंबे समय तक प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए API एसेसिबिलिटी की इजाजत नहीं दी जाएगी। हालांकि एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स पहले की तरह इन-बिल्ड कॉल रिकॉर्डिंग ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे। अगर स्मार्टफोन में इनबिल्ड कॉल रिकॉर्डर नहीं मौजूद है, तो वो यूजर्स फोन में 11 मई के बाद कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे।

इनबिल्ड ऐप में पहले की तरह मिलेगी कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा  

साधारण शब्दों में कहें, तो जिन स्मार्टफोन में इन-बिल्ड कॉल रिकॉर्डिंग फीचर मौजूद हैं, वो यूजर्स पहले की तरह फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कर पाएंगे। जबकि थर्ड पार्टी ऐप के जरिए कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी। बता दें कि Xiaomi, Samsung और गूगल पिक्सल स्मार्टफोन में इनबिल्ड कॉल रिकॉर्डिंग फीचर दिया जाता है।

Related Articles

Back to top button