डिजिटल लेनदेन के मामले में हाल ही में भारत ने बनाया ये नया रिकॉर्ड, पढ़े पूरी खबर

UPI Fraud Alert: डिजिटल लेनदेन के मामले में हाल ही में भारत ने नया रिकॉर्ड बनाया है।भारत ने यूपीआई लेनदेन के मामले में भारत ने मई 2022 में 10 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार किया है, जो कि अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है। लेकिन इस दौरान डिजिटल फ्रॉड के मामले में इजाफा हुआ है। ऐसे में डिजिटल लेनदेन के दौरान कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए। जो इस प्रकार हैं-

अनजान नंबर से पेमेंट

किसी भी अनजान नंबर से एक्सेप्ट करने या फिर किसी भी अनजान नंबर पर पेमेंट करने से पहले हमेशा ध्यान रखना चाहिए। यूजर्स को किसी भी नंबर पर पेमेंट करने से पहले डबल-चेक कर लेना चाहिए।

फेक यूपीआई एप्लीकेशन

मार्केट में कई तरह के फेस UPI ऐप्लीकेशन मौजूद हैं, जो यूजर्स की UPI डिटेल चोरी करने काम करते हैं। यह एक तरह के क्लोन ऐप होते हैं, जो दिखने में बिल्कुल ओरिजनल ऐप की तरह होते हैं। जिनसे यूजर्स का संवेदनशील डेटा चोरी किया जा सकता है। ऐसे में यूपीआई पेमेंट ऐप को डाउनलोड करने से पहले डबल वेरिफिकेशन जरूर करना चाहिए। 

UPI और UPI पिन शेयर न करें

यूपीआई पेमेंट यूजर्स को किसी के साथ अपना यूपीआई और यूपीआई पिन नहीं शेयर करना चाहिए। बैंक या कोई भी अन्य सरकारी संस्था कभी भी आपसे UPI और UP पिन के बारे में नहीं पूछता है। अक्सर देखा जाता है कि फ्रॉड करने वाले लोग केवाईसी अपडेट के नाम पर आपसे यूपीआई पिन मांग लेते हैं। ऐसे में ऐसे फोन कॉल्स या मैसेज से सावधान रहना चाहिए। 

UPI पिन चेंज करते रहें

आपको हर महीने अपने UPI पिन को बदलते रहना चाहिए। अगर आप हर महीने से नहीं बदल सकते तो हर तिमाही UPI पिन एक बार जरूर बदल लें।

UPI लिमिट सेट करें

यूपीआई लेनदेन के लिए आपको ट्रांजैक्शन लिमिट सेट कर लेना चाहिए। मतलब अगर आप 1 हजार की लिमिट सेट करते हैं, तो एक दिन में आप यूपीआई के जरिए एक निश्चित मात्रा में शॉपिंग या फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।

Related Articles

Back to top button