यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज इतने बजे वेबसाइट पर होगा जारी, इस तरह करें चेक

यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर 2 बजे जारी किया जाएगा. एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट्स upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर चेक कर पाएंगे. कक्षा 12 का परिणाम आज शाम 4 बजे जारी किया जाएगा. वे सभी छात्र जो कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए थे, वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट – upmsp.edu.in, upresults.nic.in पर देख सकेंगे.

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए 51,92,616 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. चुनाव के कारण इस साल परीक्षा में देरी हुई थी और 24 मार्च से 13 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. सूत्र बताते हैं कि वास्तव में परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या लगभग 47.7 लाख थी, जिनमें से लगभग 27 लाख कक्षा 10 की परीक्षा के लिए उपस्थित हुए, जबकि राज्य में करीब 24 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे.

UPMSP उत्तर प्रदेश कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से 9 अप्रैल, 2022 तक आयोजित की गई थी. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी – पहली पाली सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की गई थी.

इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन पेन और पेपर मोड में आयोजित की गई थी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) कक्षा 10 की परीक्षा के लिए कुल 27,81,654 छात्र उपस्थित हुए. इस बीच कक्षा 12 की परीक्षा में कुल 24,11,035 छात्र शामिल हुए.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान परिणामों की घोषणा में देरी पर चिंता व्यक्त की थी और अधिकारियों से प्रक्रिया को तेज करने और तारीख की घोषणा करने के लिए निर्देश दिए थे. सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा था कि माता-पिता बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, इसलिए उन्हें परिणाम के निर्धारित समय और तारीख के बारे में सूचित किया जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button