कैंसर से लेकर इन रोगों से बचता हैं अलसी का तेल

अलसी का इस्तेमाल हर घर में होता है। आपको बता दें कि अलसी के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है। जी हाँ और ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने के साथ-साथ हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी कई गंभीर समस्याओं से बचाव करता है। आप सभी को बता दें कि अलसी का तेल आमतौर पर कोल्ड प्रेस्ड होता है और इसका इस्तेमाल आप खाद्य पदार्थों में कर सकते हैं। जी दरअसल अलसी का तेल, अलसी के बीजों से तैयार किया जाता है और स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए आप इसे खाना पकाने से लेकर त्वचा की देखभाल तक, कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं अलसी के तेल से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में।

अलसी का तेल खाने के फायदे

ओमेगा-3 फैसी एसिड से भरपूर- जी दरअसल अलसी के बीज की तरह इसके तेल में भी ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर रूप से होता है। जी हाँ और खासतौर पर अलसी के तेल में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) होता है, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक रूप है। आपको शायद ही पता हो लेकिन अलसी के तेल का सिर्फ 1 बड़ा चम्मच आपके दैनिक अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) की जरूरतों को पूरा कर सकता है। जी दरअसल ओमेगा -3 फैटी एसिड स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है और इसके सेवन से शरीर की सूजन, हार्ट हेल्थ और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है

कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोके- अलसी के तेल का सेवन करने से कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है। इसी के साथ ही यह फेफड़ों के ट्यूमर के विकास को रोकने में भी आपकी मदद करता है। जी हाँ और अगर आप कैंसर से बचाव चाहते हैं, तो अलसी के बीजों से तैयार तेल को इस्तेमाल करें।

दिल को रखे स्वस्थ- अलसी के तेल का सेवन करने से आर्टरी की लोच ( Elasticity) में सुधार किया जा सकता है। जी हाँ और ऐसे में यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। इसी के साथ ही अलसी के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। ऐसे में इससे सूजन और हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी कम हो सकती है।

कब्ज और डायरिया से राहत- अलसी का तेल आहार में शामिल करने से कब्ज और डायरिया की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसी के साथ अलसी के तेल में एंटीडायरायल एजेंट होता है, जो दस्त, कब्ज और पाचन से जुड़ी परेशानी को कम करने में असरदार है।

सूजन कम- अलसी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में असरदार हो सकते हैं। जी हाँ और नियमित रूप से अलसी के बीजों को आहार में शामिल करने से यह पुरानी से पुरानी सूजन को कम करने में प्रभावी होता है।

Related Articles

Back to top button