भारतीय बाजार में तेजी देखी गई और सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ऊपर चढ़ गए

भारत के बाज़ार में तेजी देखने को मिली है

जैसी उम्मीद जताई जा रही थी, अगस्त के पहले दिन शेयर बाजार (Stock Market) में तेजी का रुख कायम है। सोमवार को शुरुआती कारोबारी में सूचकांक सपाट खुला, लेकिन जल्द ही इसमें तेजी आई। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स (Sensex) करीब 283 अंक और निफ्टी (Nifty) 104 अंक ऊपर कारोबार कर रहे हैं। कारोबारी सत्र का पहला घंटा बीतने पर सेंसक्स 57,853 और निफ्टी 17,262 पर था। टेक कंपनियों के सकारात्मक पूर्वानुमानों के साथ वॉल स्ट्रीट शुक्रवार को हरे रंग में बनी रही। इसका असर बाजार पर आज दिखाई दे रहा है। एशियाई बाजार सोमवार को मिले-जुले रुख के साथ खुले।

सोमवार को यस बैंक के शेयरों में तेजी देखी जा रही है। एमएंडएम, सिप्ला, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील और पावर ग्रिड कॉर्प निफ्टी पर प्रमुख लाभार्थियों में से थे, जबकि सन फार्मा, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, टीसीएस, टेक महिंद्रा और एचयूएल टॉप लूजर्स में शुमार हैं। उधर अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिटकॉइन 2022 के सर्वश्रेष्ठ स्तर के बाद फिसल गया। शनिवार को 24,658 डॉलर तक पहुंचने के बाद सोमवार को क्रिप्टोकरेंसी में 2.4 फीसद की गिरावट आई और यह 23,247 डॉलर हो गई।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 13 पैसे मजबूत हुआ रुपया

सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 13 पैसे की मजबूती के साथ 79.11 पर खुला। यूएस फेड के नरम रुख और कच्चे तेल की कीमतों के कारण डॉलर में गिरावट जारी रहने से रुपया मजबूत हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.16 पर खुला और शुरुआती सौदों में 79.11 को छू गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 13 पैसे अधिक है। पिछले सत्र में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.24 पर बंद हुआ था। डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.14 प्रतिशत गिरकर 105.75 पर आ गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.97 प्रतिशत गिरकर 103 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Related Articles

Back to top button