21 लाख से अधिक लोगों ने परिवहन विभाग की फेसलेस सेवाओं का लाभ उठाया

ईवी में बदल सकेंगे पुराने डीजल-पेट्रोल वाहन

दिल्ली सरकार ने अब तक परिवहन विभाग के तहत आने वाली 47 सेवाओं को फेसलेस किया है। फरवरी 2021 में परीक्षण शुरू होने के बाद से 21 लाख से अधिक लोगों ने परिवहन विभाग की फेसलेस सेवाओं का लाभ उठाया है।

आप जल्द ही घर बैठे अपने डीजल और पेट्रोल चालित पुराने वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) में बदलवा सकेंगे। दिल्ली सरकार ईवी रेट्रो फिटमेंट सेवाओं को फेसलेस बनाने जा रही है। इसी के साथ दिल्ली इस सेवा को फेसलेस मोड में लाने वाला देश का पहला शहर बन जाएगा। इससे बड़ी संख्या में डीजल वाहन का इस्तेमाल करने वालों को लाभ होगा जो अपने वाहनों को ईवी में बदलना चाहते हैं।सरकार पहले ही पेट्रोल और डीजल वाहन मालिकों को रेट्रो फिटमेंट के माध्यम से अपने वाहनों को ईवी में बदलने की अनुमति देने का आदेश जारी कर चुकी है। ग्राहकों और एजेंसियों, दोनों को इस सेवा के लिए प्लेटफार्म देने के लिए सरकार पोर्टल भी लांच कर चुकी है।

ईवी में बदल सकेंगे पुराने डीजल-पेट्रोल वाहन

इसी के तहत लोग अब डीजल वाहनों को अधिकृत डीलर के जरिये अपने घर पर ईवी किट के साथ पुन: प्राप्त कर सकेंगे। यह सेवा लोगों को 10 साल से पुराने डीजल चालित वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल चालित गाड़ियों को सड़कों पर चलाने में सक्षम बनाएगी, जिन्हें एनजीटी के आदेशों का हवाला देते हुए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

इसी के तहत लोग अब डीजल वाहनों को अधिकृत डीलर के जरिये अपने घर पर ईवी किट के साथ पुन: प्राप्त कर सकेंगे। यह सेवा लोगों को 10 साल से पुराने डीजल चालित वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल चालित गाड़ियों को सड़कों पर चलाने में सक्षम बनाएगी, जिन्हें एनजीटी के आदेशों का हवाला देते हुए प्रतिबंधित कर दिया गया है।परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्लीवासी जल्द ही अपने वाहनों को अपने घरों में आराम से ईवी में परिवर्तित करवा सकेंगे। दिल्ली में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

Related Articles

Back to top button