करिअर

क्लैट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

NLU में LLB प्रोग्राम के लिए 1000 सीटें और LLM प्रोग्राम के लिए 3000 सीटें हैं। सभी 22 NLU फिलहाल में 5 वर्षीय LLB डिग्री प्रदान करते हैं जबकि केवल 19 NLU LLM प्रोग्राम ऑफर करते हैं।

क्लैट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्टके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 08 अगस्त, 2022 से शुरू हो रही है। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, स्टूडेंट्स ध्यान दें कि परीक्षा के आवेदन करने से पहले आधिकारिक सूचना को अच्छी तरह पढ़ें और फिर अप्लाई करें, क्योंकि ऐसा नहीं होने पर आवेदन पत्र रिजेक्ट हो जाएगा। 

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज का कंसोर्टियम (CNLU) की ओर से जारी सूचना के अनुसार, इस परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 12वीं में 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसके अलावा, पीजी प्रोगाम में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों के स्नातक में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

CLAT 2023 सिलेबस में मुख्य रूप से लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और करंट अफेयर्स शामिल हैं। CLAT 2023 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, एग्जाम में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाएंगे।वहीं, प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा, जबकि गलत उत्तरों के लिए 0.25 अंक की कटौती होगी। प्रश्न केवल अंग्रेजी भाषा में पूछे जाएंगे। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

क्लैट एग्जाम के लिए ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

क्लैट एग्जाम के लिए सबसे पहले कैंडिडेट्स को नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज का कंसोर्टियम (CNLU) की आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, ‘CLAT 2023’ के टैब पर क्लिक करें। अब अपना विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि और अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करें और अपना पंजीकरण करें। इसके बाद, लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें। अब आवश्यक सभी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद, अब भविष्य के संदर्भों के लिए फॉर्म जमा करें और डाउनलोड करें।

Related Articles

Back to top button