कच्चे तेल की सस्ती कीमतों में देने को लेकर रूस ने पाकिस्तान को साफ तौर पर किया इनकार, बिलावल भुट्टो ने कहा…

पाकिस्तान की सरकार झूठ बोलने और अपनी ही बात से पलट जाने में माहिर है। हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। अब पाकिस्तान ने रूस से सस्ते दामों में कच्चा तेल आयात करने के मामले में भी यूटर्न ले लिया है। मॉस्को ने साफ कह दिया था कि जिस दाम में भारत को तेल दिया जाता है, उसपर पाकिस्तान को नहीं दिया जा सकेगा। इसके बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल जरदारी भुट्टो ने कहा है कि पाकिस्तान रूस से तेल नहीं खरीदेगा। 

भिड़ गए पाकिस्तान के दो मंत्री
इस मामले को लेकर पाकिस्तान के दो मंत्रियों के बीच में ही विरोध नजर आया। पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्री मुसद्दिक मलिक ने कहा, मैं जनता को बधाई देना चाहता हूं कि रूस का दौरा कामयाब रहा। रूस सस्ते दामों में पेट्रोलियम उपलब्ध करवाएगा। भारत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो डिस्काउंट दिया जा रहा है उसी दाम में रूस पाकिस्तान को भी कच्चा तेल देगा। इससे पाकिस्तान का संकट कम होगा और तेल के दामों में कमी की जाएगी। 

बिलावट भुट्टो ने बदली बात
बता दें कि 29 नवंबर को पाकिस्तानी मंत्री एक प्रतिनिधिमंडल को साथ लेकर रूस गए थे। अब बिलावल भुट्टो ने न्यूयॉर्क में कहा है कि पाकिस्तान सस्ते दामों में पेट्रोलिय पदार्थ लेने नहीं जा रहा है। इसकी कोई कोशिश भी नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है और ऊर्जा क्षेत्र में भी संकट बरकरार है। इससे निपटने के लिए उपाय निकाले जा रहे हैं। हालांकि रूस से तेल खरीदने लायक बनने के लिए पाकिस्तान को अभी समय की जरूरत है। भुट्टो यूएनएससी की बैठक में शामिल होने अमेरिका गए हैं।

पाकिस्तान के लिए तेल खरीदना बेहद मुश्किल
जी-7 देशों और यूरोपीय संघ द्वारा लगाए गए 60 डॉलर  प्रति बैरल की सीमा शुरू हो रही है। मॉस्को ने कहा है कि इस सीमा का पालन जो देश नहीं करेंगे उन्हें तेल नहीं दिया जाएगा। पाकिस्तान से भी रूस ने इसी कैप के अंदर तेल खरीदने के लिए कहा था हालांकि पाकिस्तान के पास इतनी क्षमता ही नहीं है। इसलिए वह रूस से तेल नहीं खरीद पाएगा। अगर पाकिस्तान रूस से कोई और सहमति बना भी लेता तो उसके संबंध जी-7, अमेरिका और यूरोपीय देशों के साथ खराब हो सकते थे।

Related Articles

Back to top button